दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ‘वृक्ष प्रत्यारोपण नीति’ के तहत मयूर विहार में लगाए गए पेड़ों का किया निरीक्षण

नई दिल्ली | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शुक्रवार को मयूर विहार फेज -3 में एक साइट का दौरा किया और जमीनी स्तर पर प्रत्यारोपण नीति और इसके कार्यान्वयन की समीक्षा की. यहां उन्होंने दिल्ली सरकार की ट्री ट्रांसप्लांट पॉलिसी के तहत मयूर विहार में लगाए गए पेड़ों का निरीक्षण किया.

arvind kejriwal

मयूर विहार में लगाए गए पेड़ों के निरीक्षण के दौरान, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा, “दिल्ली का वृक्ष आवरण 19.97% से बढ़कर 23% हो गया है. वृक्ष प्रत्यारोपण नीति लागू करने वाला दिल्ली पहला और एकमात्र राज्य है.

इस नीति के तहत 54% पेड़ बचे हैं

यह नीति अक्टूबर 2020 में लागू की गई थी.अगर किसी प्रोजेक्ट में किसी पेड़ को काटना है तो उस पेड़ को कहीं और लगाना होगा. सीएम ने कहा कि इस नीति के तहत अब तक 54 फीसदी पेड़ बचे हैं. मयूर विहार में 220 में से 190 पेड़ बच गए. हम देहरादून वन अनुसंधान संस्थान से ऑडिट करवाएंगे कि ऐसा क्यों हो रहा है.

यह भी पढ़े -   1 दिसंबर से लागू होगा आम आदमी के लिए डिजिटल रुपया, पढ़े ई -रूपये के फायदे

सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट शेयर करते हुए कहा, ‘दिल्ली देश का पहला राज्य है जहां ‘ट्री ट्रांसप्लांट पॉलिसी’ लागू की गई है, जिसके तहत पेड़ काटने की जगह उखाड़ कर कहीं और लगाया जाता है. ऐसे ही कुछ पेडों को देखने आज मयूर विहार आया हुँ.

यह भी पढ़े -   'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर विदेशी फिल्म मेकर नदाव लैपिड ने दिया विवादित बयान, मचा घमासान

आपको बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार के पर्यावरण, वन और वन्यजीव विभाग द्वारा दिल्ली में वृक्षारोपण नीति 2020 को लागू किया गया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!