आज से केवाईसी, बीमा प्रीमियम, टोल टैक्स, एलपीजी के दामों समेत ये होंगे बड़े बदलाव, यहाँ जाने सबकुछ

चंडीगढ़ | आज सितम्बर 2022 का पहला दिन है. यह महीना आपके लिए कुछ बदलाव लेकर आने वाला है. इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. इसलिए जरूरी है कि आप आज से बदलने वाले नियमों के बारे में विस्तार से जानें. आज यानी 1 सितंबर से होने वाले बदलावों में नेशनल पेंशन स्कीम में बदलाव, पंजाब नेशनल बैंक में अनिवार्य केवाईसी, बीमा प्रीमियम में कमी, टोल टैक्स में बढ़ोतरी, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव और गाजियाबाद में महंगी संपत्ति होना शामिल हैं. इन सब के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं.

Gas Cylinder

राष्ट्रीय पेंशन योजना में परिवर्तन

1 सितंबर से राष्ट्रीय पेंशन योजना के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. अब एनपीएस का खाता खोलने वाले प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) को कमीशन दिया जाएगा. यह पीओपी लोगों को एनपीएस में पंजीकरण और अन्य सुविधाएं प्रदान करता है. प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस को 1 सितंबर से 10 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक का कमीशन मिलेगा.

पीएनबी में केवाईसी का आज आखिरी दिन, कल से होगी दिक्कत

भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से कई दिनों से केवाईसी अपडेट करने का आग्रह कर रहा है. बैंक ने केवाईसी करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 रखी है. मतलब केवाईसी कराने का आज आखिरी दिन है. बैंक के मुताबिक जो ग्राहक 31 अगस्त तक केवाईसी नहीं करवाएंगे, उन्हें 1 सितंबर से अपने खाते का इस्तेमाल करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े -   आज होगा भारत VS साउथ अफ्रीका का दूसरा T20 मैच, इस मैदान पर रोहित शर्मा और कोहली बना चुके है रिकॉर्ड

घटेगा बीमा प्रीमियम

1 सितंबर से आपको बीमा पॉलिसी के लिए कम प्रीमियम देना होगा. बीमा नियामक IRDAI द्वारा सामान्य बीमा के नियमों में बदलाव किए जाने के बाद यह संभव हो पाया है. अब एजेंट को बीमा कमीशन पर 30 से 35 फीसदी की जगह 20 फीसदी कमीशन देने का नियम लागू किया जा रहा है. यह बचत उन लोगों के लिए लाभ की बात है जिनके पास बीमा है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर दिसंबर से दौड़ेंगे गुरुग्राम-दौसा के बीच वाहन, 2 घंटे में तय होगा 250 KM का सफर

टोल टैक्स में बढ़ोतरी

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला किया था. यह बढ़ा हुआ टोल रेट 1 सितंबर 2022 से लागू होने जा रहा है. अब यमुना एक्सप्रेस-वे से जाने वाले छोटे वाहनों के लिए 10 पैसे प्रति किलोमीटर अधिक भुगतान करना होगा. बड़े व्यावसायिक वाहनों को प्रति किलोमीटर 52 पैसे अधिक टोल देना होगा.

गाजियाबाद में प्रॉपर्टी होगी महंगी

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मकान, प्लॉट समेत सभी तरह की संपत्तियां खरीदना 1 सितंबर 2022 से महंगी हो जाएगी. हाल ही में सरकार ने गाजियाबाद का सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला किया था. सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में पुरानी गाड़ी कबाड़ में बेचने पर होगी बल्ले-बल्ले, नई खरीदने पर मिलेगा भारी डिस्काउंट

पंजाब में कल से मुफ्त बिजली

पंजाब के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. 1 सितंबर से सरकार पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने जा रही है. पंजाब सरकार ने 1 सितंबर से घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया है. आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव में मुफ्त बिजली को मुख्य मुद्दा बनाया था.

एलपीजी की कीमत में बदलाव

घरेलू रसोई गैस की कीमतों में हर महीने की पहली तारीख को बदलाव होता है. पिछले महीने इसकी कीमत थोड़ी कम की गई थी. पेट्रोलियम कंपनियां इस बार रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं. हालांकि अभी तक कीमतों में बढ़ोतरी या कमी की ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!