महज 4 दिन में तुरंत निपटा ले यह काम, 1 अक्टूबर से इन नियमों में हो जाएगा बदलाव

नई दिल्ली | सितंबर महीना खत्म होने में अब केवल कुछ दिन ही बाकी है. बता दें कि अक्टूबर के महीने से ही कुछ जरूरी नियमों में बदलाव हो जाएगा. अब आपके पास मजह 4 दिन का ही समय बचा है, आप तुरंत इन कामों को निपटा लें. हर महीने की 1 तारीख से सिलेंडर की कीमतें तय होती है इसलिए आप अभी सिलेंडर बुक कर लें. 1 अक्टूबर से सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है.  एक अक्टूबर से डिमैट अकाउंट जरूर खुलवा लें.

Debit Credit Card

इन नियमों में होने जा रहा है बदलाव

  • मोदी सरकार की पॉपुलर स्कीम अटल पेंशन योजना में भी 1 अक्टूबर से बड़ा बदलाव होने वाला है. इसमें टैक्सपेयर्स लोगों को नहीं जोड़ा जाएगा यदि टैक्स पर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उनके पास महज 4 दिन का समय बचा हुआ है.
  • बता दें कि पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार वित्त वर्ष 2021- 2022 के अंतर्गत पेंशन योजना के 4.01 करोड़ सब्सक्राइब थे, जिनमें 44% महिलाएं हैं. मौजूदा समय में 18 से 40 साल तक की उम्र के सभी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना के सदस्य बन सकते हैं.
  • 1 अक्टूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के नियम भी बदलने वाले हैं. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक कार्ड का ऑन फाइल टोकनाइजेशन का नियम बदल रहा है. नए नियमों के बदलाव से अब पेमेंट और भी सुरक्षित होने वाली है.
  • अब ग्राहक डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पॉइंट ऑफ सेल या ऐप पर ट्रांजैक्शन करेंगे तो सभी डिटेल इंक्रिप्टेड कोड में सेव हो जाएगी.
  • ग्राहक यदि किसी कंपनी का क्रेडिट कार्ड लेने के 30 दिन के अंदर खुद से उसे एक्टिवेट नहीं करता तो कंपनी को एक्टिवेट करने के लिए ग्राहक से वन टाइम पासवर्ड के जरिए सहमति लेनी होंगी. यदि ग्राहक सहमति नहीं देता तो उसका क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद हो जाएगा.
  • पेमेंट अकाउंट में आपको 30 सितंबर 2022 तक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन पूरा करना होगा. इसके बाद ही आप अपने डीमेट अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे. NSE ने इस बारे में जून में एक सर्कुलर जारी किया था. इसके जरिए मेंबर्स को अपने डिमैट अकाउंट में लॉग इन करने के लिए एक फैक्टर के रूप में बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करना था. वहीं, दूसरा ऑथेंटिकेशन एक नॉलेज फैक्टर भी हो सकता है जो पासवर्ड, पिन या कोई पोजीशन फैक्टर हो सकता है। जिसकी जानकारी केवल यूजर को ही होगी.
यह भी पढ़े -   राष्ट्रपति भवन एक बार फिर आम लोगों के लिए खुला, यहां जानें स्लाट बुकिंग की पूरी जानकारी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!