अच्छी खबर: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ेगा हरियाणा, 2 साल में बन जाएगा हाईवे

नई दिल्ली | अब हरियाणा एशिया के सबसे बड़े जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ने वाला है. बता दे कि एयरपोर्ट को दिल्ली -मुंबई एक्सप्रेस वे से जोड़ने की तैयारी की जा रही है. इसी के लिए अब हरियाणा के बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक 31 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस- वे बनाया जा रहा है. बता दें कि यह एक्सप्रेसवे हरियाणा के फरीदाबाद और यूपी के गौतमबुद्ध नगर से होते हुए जाएगा.

Four Lane Highway

जल्द हरियाणा को मिलेगी इस एक्सप्रेस वे की सौगात

इस हाईवे को लेकर हरियाणा सरकार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार भी राजी हो गई है. इसके लिए दोनों सरकारों ने ही अपने-अपने हिस्सों की जमीनों का अधिग्रहण शुरू कर दिया है. इसका निर्माण नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से किया जाएगा. 2 साल के अंदर यह हाईवे बनकर तैयार हो जाएगा. बता दे कि 31 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का 24 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में होगा, बाकी बचा हुआ 7 किलोमीटर हिस्सा उत्तर प्रदेश में होगा. इसकी चौड़ाई छ: लेन की होगी, जिसे भविष्य में बढ़ाकर आठ लेन भी किया जा सकता है.

हरियाणा के इस जिले से होकर गुजरेगा हाईवे

यमुना प्राधिकरण ने जेवर एयरपोर्ट को इस हाईवे से जोड़ने की योजना बनाई है. यह नया एक्सप्रेसवे दिल्ली फरीदाबाद डीएनडी फ्लाई वे से शुरू होकर जेवर के पास यमुना एक्सप्रेसवे को पार करके नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाएगा. आने वाले 2 सालों के अंदर यह हाईवे जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली मुंबई -एक्सप्रेस वे से जोड़ देगा. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस -वे करीब 1250 किलोमीटर लंबा होगा. इसका निर्माण एनएचएआई कर रहा है.

यह भी पढ़े -   SSC GD Constable की आएगी बंपर वैकेंसी, मोदी सरकार ने दी लोकसभा में खुशखबरी

31 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का 24 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा के फरीदाबाद में और 7 किलोमीटर हिस्सा उत्तर प्रदेश की सीमा में है. बता दें कि यह हाईवे फरीदाबाद के झुप्पा, बाहपुर कलां, छायसा, मोहियापुर, मोहना, हीरापुर, शाहपुरा आदि अन्य गांवों से होकर गुजरेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!