गरीब लोगों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, सितंबर तक मिलेगा मुफ्त में अनाज

नई दिल्ली | गरीबों के कल्याण के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. बता दे कि सरकार की ओर से कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही है, जिसे गरीब वर्ग के लोगों की मदद की जा सके. सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि कोई भी गरीब भूखा ना सोए, ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों को फ्री में राशन मुहैया करवाया जा सके. कोरोना के बाद लोगों को आर्थिक स्तर पर सरकार की तरफ से काफी मदद मुहैया करवाई गई.

यह भी पढ़े -   Best Career Options: 12वीं के बाद छात्र करें ये 5 प्रोफेशनल कोर्स, मिलेगी बेहतर नौकरी

Ration Depot

सितम्बर तक मिलेगा मुफ्त में गरीबों को राशन  

इस दौरान कुछ लोग ऐसे भी थे, जिन्हें दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं हो पाती थी. इस वजह से सरकार ने लोगों की भलाई के लिए फ्री राशन की स्कीम चलाई. सरकार की ओर से फ्री राशन की स्कीम की डेडलाइन को दोबारा से बढ़ा दिया गया है. अब सरकार 5 किलो अनाज मुफ्त में 30 सितंबर तक लोगों को मुहैया करवाने वाली है. गरीब लोग 6 महीने और इस स्कीम का फायदा उठा पाएंगे हैं. covid-19 के कारण गरीबों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार की तरफ से यह योजना चलाई गई थी. पिछले 2 साल से सरकार इस योजना के तहत लोगों को फ्री में राशन उपलब्ध करवा रही है.

सरकार पर बढ़ा 80 हजार करोड़ रूपये का खर्च 

अब तक इस योजना पर 2.6 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं. इस योजना की समय सीमा को 6 महीने और बढ़ा दिया गया,  जिसकी वजह से अब 80,000 करोड रुपए का खर्च सरकार पर और बढ़ गया. मार्च 2020 में केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर किए गए 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति हर महीने 5 किलो अनाज मुक्त देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!