खुशखबरी: इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स शुरू करेगी केजरीवाल सरकार, फ्री में अंग्रेजी सीखेंगे बच्चे

नई दिल्ली | आम आदमी पार्टी सरकार ने शनिवार को एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि दिल्ली सरकार 50 सेंटरों पर इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स का संचालन करेगी तथा यह अंतरराष्ट्रीय स्तर का कोर्स होगा. मैकमिलन और वर्ड्सवर्थ के साथ टाइअप किया जाएगा तथा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी इसका एसेसमेंट करेगी.

Arvind Kejriwal

उन्होंने बताया कि पहले चरण में पूरी दिल्ली में 50 सेंटर शुरू किए जाएंगे और जरुरत के हिसाब से इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती हैं. यह कोर्स 3 से 4 माह की अवधि का होगा और 18 से 35 साल के युवा इसमें एडमिशन ले सकेंगे.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि गरीब, मध्यम और निम्न वर्ग के बच्चों का हाथ अंग्रेजी में तंग होता है , जिसके चलते उन्हें रोजगार हासिल करने में परेशानी झेलनी पड़ती है. उन्होंने बताया कि यह कोर्स शुरू करने के पीछे हमारी मंशा है कि हमारे बच्चे किसी भी क्षेत्र में दूसरे बच्चों से कमजोर न हो. जिन स्टूडेंट्स ने बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली है लेकिन वो कम्युनिकेशन स्किल में निपुण नहीं है, ऐसे 1 लाख बच्चों को पहले चरण में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   नितिन गडकरी ने दी बड़ी खुशखबरी, साल 2024 तक बनेंगे 26 ग्रीनफील्ड हाईवे

सीएम केजरीवाल ने बताया कि यह कोर्स पूरी तरह से निशुल्क होगा लेकिन शुरुआत में 950 रुपए बतौर सिक्योरिटी फीस जमा करवाई जाएगी ताकि ऐसा ना हो कि बच्चे आए और इस कोर्स को गंभीरता से न लें. कोर्स पूरा होने के पश्चात 950 रुपए सिक्योरिटी फीस बच्चों को वापस कर दी जाएगी.

यह भी पढ़े -   ITR Refund: क्या आपको भी है आइटीआर रिफंड का इंतजार, तो ऐसे करें आनलाइन जांच

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी इस योजना को राजधानी के लोग तवज्जो देंगे. हमारे उद्देश्य स्पष्ट है कि गरीब, मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों को उच्च स्तर की शिक्षा मिलें. इस कोर्स के बाद बच्चों को नौकरी हासिल करने में आसानी होगी और साथ ही उनकी पर्सनैलिटी डेवलपमेंट भी होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!