वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए गाइडलाइन हुई जारी

नई दिल्ली। कमर्शियल के बाद अब प्राइवेट वाहनों पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य हो गई है. बता दें कि इसके पहले चरण में पंजीयन नंबर के अंत में शून्य या एक नंबर वाले वाहनों पर 15 नवंबर तक प्लेट लगाई जाएंगी. वही उसके बाद पंजीयन नंबर के अंत में दो या तीन वाले वाहनों पर नंबर प्लेट लगेंगी. इसके लिए 15 फरवरी 2022 तक का समय निर्धारित किया गया है. ऐसे ही नई नंबर प्लेट लगाने का यह क्रम नवंबर 2022 तक जारी रहेगा.

यह भी पढ़े -   How To Check Gas Subsidy: फिर मिलेगी गैस सब्सिडी, जानिए कैसे करें चेक

HSPS

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए जरूरी गाइडलाइन

बता दें कि प्रशासन ने वाहन स्वामियों को नई नंबर प्लेट लगाने के लिए 1 साल का समय दिया था. 1 अप्रैल 2019 से पहले के पंजीकृत वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है. अगर नई नंबर प्लेट नहीं लगवाते तो परिवहन विभाग में फिटनेस, पुन: पंजीयन और परमिट के साथ ही सभी तरह के कार्यों पर रोक लग जाएगी. सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी श्यामलाल के अनुसार वाहनों के नंबर के आधार पर नवंबर 2022 तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जाएंगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसान ने किया ऐसा अविष्कार, बिना ईंधन बना सकेंगे बिजली

जिले में 8 लाख 68 हजार 452 प्राइवेट वाहन है. वही इसके अलावा 52959 कमर्शियल वाहन है. लगातार नई नंबर प्लेट को लेकर वाहन स्वामियों को जागरूक किया जा रहा है. प्रक्रिया को काफी सरल और सुविधाजनक बना दिया गया है. बता दे कि वाहन मालिक सियाम ऐप या वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग कर घर बैठे भी अतिरिक्त शुल्क वहन कर प्लेट लगवा सकते हैं.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए निर्धारित किया गया समय

  • जिन वाहनों के नंबर के अंत में 0 या 1 है, उस पर 15 नवंबर 2021 तक
  • जिन वाहनों के नंबर के अंत में दो या तीन है, उस पर 15 फरवरी 2022 तक
  • जिन वाहनों के नंबर के अंत में चार या पांच है, उस पर 15 मई 2022 तक
  • जिन वाहनों के नंबर के अंत में 6 या 7 है, उस पर 15 अगस्त 2022 तक
यह भी पढ़े -   75% स्थानीय नौकरी कोटा में हरियाणा कानून पर गुरुग्राम निकाय ने उच्च न्यायालय का रुख लिया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!