अग्निपथ योजना को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की प्रमुख बाते, इस तारीख से शुरू होगी भर्ती

नई दिल्ली | केन्द्र सरकार की नई सेना भर्ती अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में मचा बवाल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है तो वहीं दूसरी तरफ थल सेना, नौसेना और वायुसेना द्वारा भर्ती अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन शुरू होने की घोषणा कर दी है. थल सेना अग्निवीर भर्ती अधिसूचना 2022 और भारतीय वायु सेना अग्निवीर भर्ती अधिसूचना 2022 जारी कर दी गई हैं जबकि भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती 2022 अधिसूचना 25 जून को जारी कर देगी.

Indian Army

ये हैं आवेदन शुरू करने की तारीख

वायु सेना द्वारा अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो रही है और इसके बाद नेवी द्वारा आवेदन 25 जून से स्वीकार किए जाएंगे. वहीं आर्मी द्वारा अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2022 से शुरू करने की जानकारी दी गई है. अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, joinindiannavy.gov.in पर कर पाएंगें तो वहीं थल सेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, joinindianarmy.nic.in पर कर सकेंगे. जबकि वायु सेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, careerairforce.nic.in पर किए जा सकेंगे.

आर्मी अग्निवीर भर्ती 2022 योग्यता

सेना में अग्निवीर की भर्ती अलग-अलग ट्रेड में की जाएगी, जिनके अनुसार शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग निर्धारित की गई है. ट्रेड्समैन के लिए 8वीं/10वीं पास, जनरल ड्यूटी के लिए 10वीं पास और टेक्निकल, स्टोर कीपर व क्लर्क के लिए 12वीं पास शैक्षिक योग्यता जरूरी है. इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि अधिकतम आयु सीमा सिर्फ इस साल के लिए 23 वर्ष रखी गई है, जबकि योजना में अधिकतम आयु 21 वर्ष है.

यह भी पढ़े -   गरीब लोगों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, सितंबर तक मिलेगा मुफ्त में अनाज

सेना प्रेस कांफ्रेंस की बड़ी बातें

  1. तीनों सेना प्रमुख ने स्पष्ट कर दिया है कि अग्निपथ योजना को रोल बैक करने की जरूरत नहीं है और न ही इसे वापस लिया जाएगा.
  2. 25 हजार अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर में ज्वाइन करेगा जबकि अग्निवीरों का दूसरा बैच फरवरी 2023 में ज्वाइन करेगा.
  3. सेना में अब सैनिकों की भर्ती अग्निपथ योजना के तहत होगी. प्रदर्शन और तोड़फोड़ करने वाले युवाओं को सेना में भर्ती नहीं किया जाएगा.
  4. तीनों सेनाओं में 5 साल में सवा लाख अग्निवीर तैयार होंगे. अग्निवीरों के अलाउंस आम सैनिकों से ज्यादा होंगे.
  5. नौसेना में होंगी महिला अग्निवीर, युद्धपोतों पर होगी तैनाती
  6. अग्निवीर के शहीद होने पर एक करोड़ रुपए परिजनों को मिलेगा.
  7. 10वीं पास करके आए अग्निवीरों को 12 वीं का सर्टिफिकेट देने के लिए सिस्टम तैयार किया जाएगा.
यह भी पढ़े -   Gold Price Today: इस हफ्ते सोना महंगा तो चांदी हुई सस्ती, यहाँ जानिए आज का ताज़ा भाव

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!