रेल मंत्री का ऐलान सुनकर गदगद हुए यात्री, अगले महीने से रेलवे शुरू करेगा यह खास सुविधा

नई दिल्ली | केन्द्र सरकार रेलवे यात्रियों को अगस्त महीने में स्पेशल तोहफा देने जा रही है. देश की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ी यह खबर रेलवे से सफर करने वालों को अनलिमिटेड खुशियां मनाने का मौका देगी. बता दें कि साल 2019 में लांच हुई दो वंदे भारत ट्रेनों ने 14 लाख किलोमीटर का सफर तय कर लिया है. अब रेल मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा है कि अगस्त महीने में वंदे भारत का अपग्रेडेड वर्जन लांच होगा.

rail mantri

75 हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों को चलाने की तैयारी

कम समय में सफर और बाकी ट्रेनों के मुकाबले अधिक सुविधाओं को देखते हुए वंदे भारत ट्रेन को यात्रियों द्वारा खूब सराहना मिल रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए देशभर में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या का आंकड़ा बढ़ाने की तैयारी चल रही है. भारतीय रेलवे प्लानिंग कर रही है क‍ि 15 अगस्त 2023 तक कुल 75 हाई स्‍पीड वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा. अभी देश में केवल दो ही वंदे भारत ट्रेनें नई द‍िल्‍ली से कटरा और नई द‍िल्‍ली से वाराणसी के ल‍िए चल रही हैं.

220 किमी प्रति घंटा की अध‍िकतम रफ्तार

रेल मंत्री ने बताया क‍ि वंदे भारत के अपग्रेडेड वर्जन मौजूदा ट्रेन से काफी एडवांस होगा. वर्तमान में मौजूद वंदे भारत की अध‍िकतम स्पीड 160 क‍िमी प्रति घंटा है. इसके दूसरे अपग्रेडेड वर्जन की अध‍िकतम स्‍पीड 180 किमी प्रति घंटा और तीसरा अपग्रेडेड वर्जन 220 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगा.

यह भी पढ़े -   Jio की हज़ार शहरों में 5G सेवा शुरू करने की योजना तैयार, यहाँ पढ़े डिटेल

हर महीने चलेगी 6 वंदे भारत ट्रेन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि केंद्र सरकार 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनों को ट्रैक पर उतारने की पूरी तैयारियों में जुटी हुई है. ऐसे में अगस्त 2022 के बाद से हर महीने 5 से 6 वंदे भारत ट्रेनों को चलाने की योजना है. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में इंटरस‍िटी, शताब्‍दी और जन शताब्‍दी ट्रेनों को र‍िप्‍लेस कर संबंध‍ित रूट पर वंदे भारत ट्रेनों को शुरू करने की प्लानिंग है. रेल मंत्री ने बताया क‍ि नई वंदे भारत कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!