RBI का बड़ा ऐलान: यहां जमा किए पैसे पर मिलेगा बड़ा फायदा, जानिए कैसे

नई दिल्ली | भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) फिक्स्ड डिपॉजिट यानि बैंक में जमा पूंजी पर ब्याज दरों में वृद्धि करने की तैयारी में है. बीते शनिवार को रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि आने वाले दिनों में बैंकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करनी ही पड़ेगी. रिजर्व बैंक ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा था कि बैंक डिपॉजिट की तुलना में क्रेडिट ग्रोथ में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

यह भी पढ़े -   Janmashtami 2022 Date: 18 या 19 अगस्त को है जन्माष्टमी? इस शुभ मुहर्त पर करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा

rbi

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत

रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि अच्छे मानसून और महंगाई के दबावों के स्थिरीकरण के कारण आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा ने रुपए को लेकर कहा था कि बढ़ते व्यापार घाटे पर निरंतर निगरानी रखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि तमाम दिक्कतों के बावजूद भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है.

FD पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न

क्रेडिट ग्रोथ और डिपोजिट को लेकर रिजर्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट से साफ संकेत मिलते हैं कि बैंकों को फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज दर में इजाफा करना ही होगा. बैंक एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि बैंकों को फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज दर में बढ़ोतरी करनी पड़ेगी. अगर बैंक ब्याज दर बढ़ाते हैं तो आपकी एफडी पर आपको ज्यादा रिटर्न मिलना तय है.

यह भी पढ़े -   केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द दोहरा तोहफा, फिटमेंट फैक्टर के साथ डीए में भी होंगी बढ़ोतरी

महंगाई से मिलेगी निजात

रिजर्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि महंगाई में हालिया बढ़ोतरी से जल्द ही आमजन को राहत पहुंचेगी और भारतीय अर्थव्यवस्था महंगाई के जाल से बच सकेगी. बता दें कि आरबीआई ने 10 अरब डॉलर विदेशी मुद्रा की खरीद की हैं जबकि 8 डॉलर की बिक्री की है. मई में 2 बिलियन डॉलर की शुद्ध खरीद हुई. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि महंगाई अपने उच्च स्तर से नीचे आ रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!