हरियाणा से होकर गुजरेगा ये नेशनल हाईवे, जानिए हरियाणा के कौन-कौन से जिलें आएंगे

नई दिल्ली ।  नए साल पर हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी है. बता दें कि नेशनल हाईवे 334-B का काम जनवरी 2022 में पूरा हो जाएगा. जिससे राजस्थान से उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड का सफर बेहद आसान हो जाएगा. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल हाईवे 334-B उत्तर प्रदेश के बागपत से शुरू होकर हरियाणा के रोहना में खत्म होगा. यह नेशनल हाईवे NH-44 को भी जोड़ता है, जिससे राजस्थान के लोगों को चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश जाना आसान हो जाएगा. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इस हाइवे का निर्माण कार्य जनवरी 2022 तक पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़े -   Gold Price Today: सोने-चांदी के दामों में आई गिरावट, लोगो के लिए राहत की खबर

Fourlane Highway

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि नेशनल हाईवे 334-B का निर्माण कार्य 93% तक पूरा हो गया है और हमारा लक्ष्य है कि हम बचें हुए निर्माण कार्य को अगले तीन महीने में पूरा कर लेंगे. उन्होंने कहा कि इस हाईवे के बनने से बगैर किसी रुकावट के हरियाणा के रास्ते उत्तर प्रदेश से राजस्थान का सफर आसानी से कर सकेंगे. इस हाइवे के निर्माण के बाद यात्रियों को दिल्ली के भारी ट्रैफिक से निजात मिलेगी और उन्हें काफी समय की बचत भी होगी.

इस नेशनल हाईवे को फोरलेन बनाने के लिए 23 गांवों की 6797 कनाल जमीन को अधिग्रहित किया गया. उत्तर प्रदेश के मेरठ, बागपत से होकर आने वाली सड़क सोनीपत, रोहतक, झज्जर, चरखी दादरी होते हुए भिवानी के लोहारू में राजस्थान बॉर्डर तक जाएगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हाईवे के निर्माण से हुए प्राकृतिक नुकसान की भरपाई की जाएगी. राज्यसभा में एक लिखित जवाब में गडकरी ने कहा कि जिन हाईवे के निर्माण और विकास कार्य में पेड़ों की कटाई हुई है, सरकार उसके लिए उचित मुआवजा देगी. उन्होंने कहा कि ऐसे विकास कार्यों में यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है कि प्रकृति को नुकसान न हो और कम से कम पेड़ काटे जाए. उन्होंने कहा कि इस हाइवे के निर्माण से उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी और लोगों का सफर आरामदायक हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!