इस बार 26 जनवरी की परेड में हरियाणा की झांकी भी होगी शामिल, राज्य के खिलाड़ी सुनाएंगे विजयगाथा

नई दिल्ली | 26 जनवरी की परेड सभी देशवासियों को गर्व का अनुभव कराती है. परेड में हर राज्य की संस्कृति और गौरव गाथाओं के बारे में जानने को मिलता है. इस बार 26 जनवरी की परेड में हरियाणा के खिलाड़ी प्रदेश की विजय गाथा देश के सामने बताएंगे. इनकी कहानी से देश भर के खिलाड़ी प्रेरणा भी लेंगे. बता दें कि यह नजारा तकरीबन 5 साल बाद राजपथ पर देखने को मिलेगा. इसकी थीम ओलंपिक की तर्ज पर होगी.

26 january

जानिए विस्तार से

आपको बता दें कि इस बार की 26 जनवरी की परेड में हरियाणा की झांकी भी शामिल होगी. जिसमें प्रदेश के दिग्गज खिलाड़ी यहां पर एक रथ पर मौजूद रहेंगे. यह भी बता दें कि 2017 में हरियाणा की झांकी परेड में शामिल हुई थी. जिसके बाद अब 2022 में परेड में शामिल होने का अवसर राज्य को मिलेगा. इस झांकी में टोक्यो ओलंपिक में मेडल हासिल करने वाले खिलाड़ियों के समेत पैरालंपिक खिलाड़ी भी शामिल होंगे.

जानिए कैसी होगी झांकी की थीम

इस थीम के आधार पर भगवान श्री कृष्ण के कुरुक्षेत्र स्थित रथ जैसी झांकी होगी. जिस पर नीरज चोपड़ा, रवि दहिया, बजरंग पुनिया सहित अन्य खिलाड़ी मौजूद रहेंगे. बता दे की झांकी में शामिल होने वाला रत्ना भव्य बनाया जाएगा. हरियाणा की टीम को आधा तो यह रथ ही प्रदर्शित कर देगा. इस थीम के लिए लोक संपर्क विभाग ने अथक मेहनत की है.

यह भी पढ़े -   2 दिन के लिए मेहमान बनकर घर ठहरी थी पत्नी की दोस्त, फिर हुआं कुछ ऐसा कि लेना पड़ा पुलिस का सहारा

जानिए प्रदेश के सीएम ने क्या कहा

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मानना है कि क्योंकि भारत आजादी के अमृत महोत्सव का 75वां वर्ष मना रहा है. इसलिए खेल के क्षेत्र में हरियाणा का योगदान पूरे देश का गौरव बढ़ा रहा है. जिसके कारण विजय रथ पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल हस्तिया ही सवार होंगी.

यह भी पढ़े -   किसानों के नए ऐलान ने बढ़ाई मोदी सरकार की मुश्किलें, राकेश टिकैत बना रहे हैं रणनीति

जानिए कौन से 12 राज्यों की झांकियां होगी शामिल

आपको बता दें कि झांकियों में देश के कुल 12 राजेश शामिल होंगे जिसमें अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को शामिल किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!