अनलॉक की तैयारी: 31 मई से दिल्ली में हुए दो बदलाव, जाने किसे मिली छूट और किसे नहीं..

नई दिल्ली | दिल्ली सरकार 20 अप्रैल से जारी लॉकडाउन में ढील के साथ अगले सोमवार से प्रदेश में अनलॉक प्रकिया शुरू करने जा रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार से अनलॉक प्रकिया शुरू करने के संबंध में कंस्ट्रक्शन गतिविधियां और फैक्ट्रियां खोलने के आदेश जारी किए हैं. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शुक्रवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बताया कि अगर कोरोना संक्रमण केसों की संख्या में लगातार कमी आती रहेगी तो हम वीक वाइज आम जनता के सुझावों और विशेषज्ञों की राय के आधार पर इसी तरह लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे.

police lockdown

31 मई से शुरू होगा अनलॉक का पहला चरण

  • सोमवार से फेक्ट्रियां शुरू होगी. इनमें काम करने वाले लोगों को अपना पहचान पत्र साथ लेकर निकलना होगा.
  • इसी तरह कंस्ट्रक्शन के काम में लगे मजदूर, कामगार और इससे संबंधित अन्य लोगों को को भी कोई न कोई पहचान पत्र साथ रखना होगा.
  • 31 मई की सुबह 5 बजे तक प्रदेश में लाकडाउन लागू हैं. इस दौरान किसी ने नियमों का उल्लघंन किया तो 2000 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा.
  • मुख्यमंत्री ने इशारों-इशारों में फिलहाल दिल्ली में मेट्रो परिचालन शुरू नहीं करने के संकेत दिए.
यह भी पढ़े -   हरियाणा स्वास्थ्य विभाग में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट, ट्रेनिंग शुरू

ये चीजें रहेगी बंद

  • मेट्रो, मॉल, सिनेमा हॉल, दुकानें, बाजार

इन्हें मिलती रहेगी राहत

  • बीमार व्यक्तियों को हस्पताल आने जाने की छूट रहेगी.
  • गर्भवती महिला को इलाज के लिए छूट होगी.
  • अचानक तबीयत खराब होने पर किसी परिजन को साथ लेकर जाने पर भी कोई रोक नहीं होगी.
  • बसें भी चलेगी. ऑटो व टैक्सी जैसी सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं अपने तय समय के अनुसार चलती रहेगी.

बिना जरूरत घर से ना निकले

अनलॉक प्रकिया शुरू करने के साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें अभी भी कोरोनावायरस के प्रति सचेत रहने की जरूरत है. कही ऐसा ना हो कि लॉकडाउन खोलने से हमें उसका नुकसान झेलना पड़ जाएं. अगर इस दौरान हमारे द्वारा बरती गई कोताही से कोरोना के केसों में फिर से बढ़ोतरी होने लगी तो जाहिर है कि हमारे पास लॉकडाउन के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा. मुख्यमंत्री ने दिल्ली की 2 करोड़ जनता से अपील करते हुए कहा है कि बेवजह घर से बाहर ना निकले.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पहली से 10वीं क्लास के पाठ्यक्रम में योग शामिल

राहत ना मिलने से कारोबारी नाराज

अनलॉक प्रकिया शुरू करने के तहत दुकानें ना खोलने के फैसले ने व्यापारियों को परेशान कर दिया. इस पर व्यापारियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से दोबारा इस फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की है. कारोबारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार कुछ शर्तों के साथ उन्हें भी 31 मई से दुकानें खोलने की इजाजत दें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!