19 नवंबर को मुफ्त में कीजिए ताजमहल का दीदार, सभी स्मारकों में निशुल्क रहेगी एंट्री

नई दिल्ली | ताजमहल का दीदार करने के इच्छुक लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा विश्व धरोहर सप्ताह के शुभारंभ पर 19 नवंबर को देश के सभी स्मारक स्थलों पर निःशुल्क प्रवेश की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इस दिन ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में आमजन की एंट्री मुफ्त रहेगी. इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं.

TAJMAHAL

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा जारी आदेशों के तहत 19 नवंबर को ताजमहल में एंट्री करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा लेकिन स्टेप टिकटिंग जारी रहेगी. यानि कि 50 रुपये एंट्री फीस नहीं देना होगा लेकिन मुख्य गुंबद और शाहजहां मुमताज की कब्र देखने जाने के लिए 200 रुपए अतिरिक्त टिकट खरीदना होगा. बता दें कि साल 2016 से ही ताज के गुंबद पर लगाए गए अतिरिक्त टिकट को विश्व धरोहर सप्ताह या अन्य किसी भी निशुल्क व्यवस्था वाले दिन मुक्त रखा जाता है.

कब्र देखने के लिए लगेगा टिकट

अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह में ताजमहल में एंट्री मुफ्त रहेगी लेकिन लेकिन मुख्य गुंबद पर शाहजहां मुमताज की कब्रें देखने जाने के लिए जो 200 रुपये का शुल्क लगता है, वह ज्यों का त्यों रहेगा. उन्होंने कहा कि गुंबद पर आने की एंट्री मुफ्त कर दी जाए तो यहां भारी संख्या में भीड़ आने की आंशका हो सकती है जिससे व्यवस्था बिगड़ने की संभावना बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़े -   अब कालका- शिमला रेलवे रूट पर सफर होगा रोमांचक, रेलवे करेगा ये बड़ा बदलाव

आगरा किला में उद्घाटन

बता दें कि विश्व धरोहर सप्ताह 19 नवंबर से शुरू होकर 25 नवंबर तक विभिन्न स्मारकों में आयोजित होगा. एएसआई 19 नवंबर को आगरा किला के दीवान- ए- आम परिसर में विश्व धरोहर सप्ताह पर कार्यक्रम आयोजित करेगा. समापन समारोह फतेहपुर सीकरी के पंच महल परिसर में होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!