Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai- यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? यहाँ सीखे

Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai | आपको यह तो पता ही होगा कि भारत में क्रिकेट का कितना क्रेज है. क्रिकेट का क्रेज कुछ इस तरह है कि काफी समय से हमें आपलोगो के मेसेज आ रहे है कि यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? वैसे, क्रिकेट जैसे गेम के दीवाने भारत में ही नहीं बल्कि दुसरे देशों में भी काफी ज्यादा है. जानकारी के लिए बता दे क्रिकेट के मैदान में Out Swinger, Bouncer, Length, Yorker, In Swinger, Cutter जैसी कई तरह की गेंदें डाली जाती है. लेकिन, सभी गेंदों में यदि बात करें सबसे कठिन गेंद की जिसमें बल्लेबाजों को रन बनाने में पसीने छूट जाते हैं तो वह Yorker Ball है. आज हम आपको बताएँगे कि यॉर्कर बॉल कैसे डाले.

Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai

अक्सर, आप सभी क्रिकेट प्रेमियों ने मैच देखते हुए कमेंट्री में कई बार सुना होगा कि बॉलर ने Yorker Ball डालकर विकेट लिया. ऐसे में आपके मन में भी कभी न कभी ये सवाल जरूर आया होगा कि यॉर्कर बॉल क्या है, इसे कैसे डालते हैं और Yorker Ball डालते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ये सभी जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े. अगर आप बड़े होकर दमदार बॉलर बनना चाहते हैं तो भी आपको इस यॉर्कर गेंद को डालने और इस गेंद के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

यॉर्कर बॉल किसे कहते हैं?

Yorker Ball फुल लेंथ वाली बॉल होती है. जब भी कोई गेंदबाज किसी बल्लेबाज के पैर के सामने बॉल डालता है तो वह यॉर्कर बॉल होती है. इसे आसान भाषा में समझे तो जब गेंदबाज किसी बल्लेबाज के बल्ले व जूते के बीच में फुल लेंथ वाली बॉल डालता है तो वह एक परफेक्ट Yorker Ball मानी जाती है. इस बॉल की ख़ास बात बता दे कि जब यह बॉल फेंकी जाती है तो बल्लेबाज के सामने रन बनाने के लिए सबसे बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है क्योकि इस बॉल में ज्यादातर संभावना आउट होने की होती है.

Yorker Ball कितने प्रकार की होती है?

क्या आप जानते है कि Yorker Ball कितने प्रकार की होती है? नही, तो आपको बता दे कि यॉर्कर बॉल 7 तरह की होती हैं जो इस प्रकार है:

  1. वाइड यॉर्कर
  2. स्विंगिंग यॉर्कर
  3. स्लो यॉर्कर
  4. आउट स्स्विंगिंग यॉर्कर
  5. फास्ट इनस्विंगिंग यॉर्कर
  6. टो क्रशिंग यॉर्कर
  7. फास्ट यॉर्कर

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है?

यॉर्कर बॉल डालने के लिए सबसे पहले आपको कुछ टेकनीक सीखनी होगी तभी जाकर आप एक अच्छे यॉर्कर गेंदबाज बन पाएंगे. हमारी टीम ने कुछ टिप्स आपके साथ शेयर की है जो इस कुछ इस प्रकार है:

  • यॉर्कर गेंद को डालने के लिए सबसे पहले अपने हाथ में एक अच्छी बॉल गृप बनाए यानि कि गेंद के ऊपर अपनी दोनों उंगलियों को अंग्रेजी के वी अक्षर की तरह रखे और अंगूठे से गेंद को नीचे से सपोर्ट दें.
  • इसके बाद, आप बल्लेबाज के पैर पर निशाना लगाएं. निशाना लगाते वक्त हमेशा यह ध्यान रखें कि आपकी गेंद बल्लेबाज के पैर और बल्ले के बीच में रहे.
  • सबसे जरुरी बात कि रनअप करते समय ध्यान रखें कि शुरुआत के दो-तीन कदम हल्का दौड़े और फिर आखिरी के तीन-चार कदम में थोडा तेज दौड़कर गेंद डालें.
  • इसके अलावा, हमेशा ध्यान रखिए कि बॉल को पूरी तेजी के साथ बल्लेबाज के पैर और बल्ले के बीच में पूरी ताकत से फेंके.
  • जब भी यॉर्कर बॉल को फेंके तो आपका हाथ सर के ऊपर से 35-40 डिग्री पर हो तभी गेंद को रिलीज करें.
  • गेंद को डालते वक्त अपने कंधे और कलाई का इस्तेमाल जरूर करें.
यह भी पढ़े -   महिला T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का एलान, जाने किसको मिली जगह और कौन हुआ बाहर

अगर आप भी इन टिप्स को फॉलो करके यॉर्कर बॉल डालेंगे तो संभावित आप एक जबदस्त बॉलर बन जायेंगे.

Yorker Ball डालते समय किन बातों का ध्यान रखें?

बॉल डालते समय गेंदबाज को बल्लेबाज के फुटवर्क और स्टंप को ध्यान में रखते हुए अपनी पूरी ताकत से कलाई और उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए यॉर्कर बॉल डालने की कोशिश करनी चाहिए. इस बॉल में आउट होने की संभावना ज्यादा रहती है इसलिए बल्लेबाज भी यॉर्कर बॉल को बेहद ध्यान से खेलते है. वो कहते है ना कि अभ्यास से हर काम संभव है उसी तरह अगर कोई गेंदबाज यॉर्कर बॉल डालने का अभ्यास करेगा तो वह जल्द ही एक्सपर्ट बन जायेगा.

यॉर्कर बॉल कितनी तरह से डाली जाती है?

आपको बता दें कि यॉर्कर बॉल 3 तरह से डाली जाती है जो इस प्रकार है:

  1. स्टंप से 1 फुट दूर
  2. स्टंप से 2 फुट दूर
  3. बिलकुल सीधी स्टंप पर

गेंदबाज को किस तरह की बॉल को कब डालना है यह बल्लेबाज के खेलने के तरीके पर निर्भर करता है.

क्या आपने यह देखा- गूगल मेरा नाम क्या है?

Yorker Ball डालने का अभ्यास कैसे करें?

यदि कोई गेंदबाज Yorker Ball डालने का अभ्यास करना चाहता है तो उसे 5 मुख्य बिंदुओं पर अभ्यास करना होगा तभी जाकर वे एक अच्छा Yorker गेंदबाज बन सकता है. तो आइए जानते है वो प्रमुख बिंदु:

  1. यॉर्कर बॉल गृप
  2. बॉल को फुल रखें
  3. बॉल रिलीज़ पॉइंट
  4. स्मूथ रन अप
  5. रिस्ट वर्कपर अच्छे से प्रयास करें

किसी भी गेंदबाज को यॉर्कर बॉल डालने के अभ्यास के समय से ही सभी मुख्य बिंदुओं को समझना चाहिए और जानना चाहिए कि गेंद को कैसे फेंकना है. अच्छे अभ्यास से ही एक गेंदबाज अच्छी यॉर्कर बॉल डालना सीख सकता है.

यह भी पढ़े -   IPL 2023: आईपीएल में अब 11 नहीं बल्कि खेलेंगे 15 खिलाड़ी, यहाँ समझे क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल

बुमराह यॉर्कर बॉल कैसे डालते हैं?

आज के समय में बुमराह की तरह परफेक्ट Yorker Ball कोई दूसरा गेंदबाज शायद ही डाल पाए, जिस वजह से जसप्रीत बुमराह को जीनियस गेंदबाज़ कहा जाता है. कोई गेंदबाज मैच के किसी कठिन पड़ाव में Yorker Ball डाल कर अपनी टीम को जीता दें तो वह गेंदबाज उस मैच का हीरो बन जाता है. बिलकुल इसी तरह से कई बार जसप्रीत बुमराह ने इस गेंद को डालकर अपनी टीम को जिताया है. यदि आप बुमराह की बॉलिंग से वाकिफ है तो आप जानते होंगे कि बुमराह ओपन चेस्टेड एक्शन वाले गेंदबाज है और इसी कारण से उनके लिए यॉर्कर बॉल डालना काफी आसान हो जाता है. आइए जानते हैं कि बुमराह यॉर्कर बॉल कैसे डालते हैं.

  • जब बुमराह बॉलिंग करते हैं तो आपने देखा होगा कि उनका बॉलिंग आर्म उनके कान के बहुत नजदीक से निकलता है जो इस बॉल को डालने के लिए एकदम सही दिशा देता है.
  • बुमराह जब भी बॉलिंग करते हैं तो उनका रनअप काफी ज्यादा स्मूथ होता है जिस वजह से वे हमेशा ही सटीक और तेज़ यॉर्कर डालने में सफल होते हैं. हालांकि, यह बात भी सच है कि बुमराह का रनअप ज्यादा लंबा नहीं होता है.
  • आपको बता दें बुमराह की बॉलिंग गति 140- 145 किलोमीटर प्रति ओवर रहती है जो कि बहुत तेज है. साथ ही, कम रनअप में इतने तेज गति की गेंद डालने के लिए आपको अपने कमर का इस्तेमाल करना होगा.

नोट: आप जानते होंगे कि बुमराह के कमर एक्शन से उन्हें काफी ज्यादा खतरा रहता है क्योंकि वे ओपन चेस्टेड एक्शन वाले गेंदबाज है जहां उनकी कमर का काफी ज्यादा यूज़ होता है और इस वजह से खेल के दौरान इंजरी की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आपको जानकारी हो तो कमर पर एक बार चोट लग जाने से वह बार-बार वापस आ जाती है. तो इसके लिए बहुत ही जरूरी है कि आप रोजाना कमर को मजबूत रखने वाली एक्सरसाइज करें.

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

यॉर्कर बॉल किसे कहते है?

जिस बॉल को खेल के दौरान बल्लेबाज़ के पैरो के पास डाला जाता है वह यॉर्कर बॉल कहलाती है.

भारत का सबसे बेहतरीन यॉर्कर बॉल गेंदबाज कौन है?

जसप्रीत बुमराह

यॉर्कर बॉल को पहली बार किस बॉलर ने फेका?

टॉम एम्मेत्त

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!