पंचकूला को बड़ा तोहफा, जानिए! मुख्यमंत्री खट्टर ने पंचकूला के विकास के लिए क्या महत्वपूर्ण घोषणाएं की

पंचकूला | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज यानी मंगलवार को पंचकूला पहुंचे. यहां पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री ने पंचकूला के विकास के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है. मुख्यमंत्री द्वारा की गई कई घोषणाओं में सबसे बड़ी घोषणा पंचकूला मेट्रोपॉलिटन सिटी बनाने की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला के एंटीग्रेड विकास के लिए यहां पीएमडीए (पंचकूला नगर विकास प्राधिकरण) की स्थापना की जाएगी. पीएमडीए बनाने का मूल उद्देश्य पंचकूला का समग्र विकास करना होगा.

haryana cm

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि ट्राइसिटी में विकास के मामलों में मोहाली दूसरे नंबर पर है जबकि पंचकूला तीसरे स्थान पर है. अब हरियाणा सरकार का प्रयास है कि पंचकूला के लिए ठोस योजनाएं बनाई जाए ताकि यह पहले नंबर पर अपनी जगह बना पाए. उन्होंने कहा आज से 48 साल पहले पंचकूला की स्थापना की गई थी. इस जिले के लिए पहली योजना 1983 में जबकि नई योजना 2018 में बननी शुरू हुई थी. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हम पंचकूला का विकास गुरुग्राम की तरह करें.

मुख्यमंत्री ने कहा, हमारा लक्ष्य पंचकूला को मेडिकल हब, एजुकेशन हब और पर्यटन के क्षेत्र में विकसित बनाना है. जिसके लिए शिक्षा और खासतौर पर मेडिकल तकनीकी शिक्षा पर जोर दिया जाएगा. शिक्षा को रोजगारपरक बनाया जाएगा और सरकार की प्राथमिकता रहेगी की वह युवाओं को रोजगार देने पर जोर दें. पर्यटन के लिहाज से पंचकूला को विकसित किया जाएगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए थापला में एक पंचकर्मा सेंटर का उद्घाटन 20 जून को किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सबसे पहले जिले में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा. एयरपोर्ट को पंचकूला के साथ जोड़ने के लिए हाईवे की डीपीआर तैयार की जाएगी. सड़कों को चौड़ी बनाने और रिंग रोड का निर्माण करने के लिए लोकनिर्माण विभाग की भी सहायता ली जाएगी. यात्रियों और पर्यटकों के लिए होमस्टे पॉलिसी बनाई जाएगी. स्पोर्ट्स विभाग द्वारा खेलो इंडिया गेम्स करवाए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने किए विकास के दावे लेकिन जमीनी हकीकत कोसों दूर, जानिए सच्चाई

मुख्यमंत्री ने और भी कई तरह के काम करवाने की बात कही. उन्होंने कहा पिंजौर में एचएमटी की जमीन पर फिल्म सिटी बनाई जाएगी. रामगढ़ को हिमाचल से जोड़ने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है. पिंजौर एयरपोर्ट को विकसित किया जाएगा और यहां से छोटी हवाई सर्विस भी शुरू की जाएगी. एयर टैक्सी सर्विस को विभिन्न स्थानों तक पहुंचाया जाएगा. मोरनी में पैराग्लाइडिंग और 10 ट्रैकिंग रूट स्कोर 20 जून से शुरू कर दिया जाएगा. वही पंचकूला में राशि और साधना वन नक्षत्र वन विकसित किए जाएंगे. ऑक्सी वन की भी स्थापना की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!