हरियाणा: 1 अगस्त से शुरू होगी पहली से 12वीं की SAT परीक्षा, यहां देखें डेटशीट

पंचकूला | हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 1 अगस्त से पहली से 12वीं कक्षा के छात्रों की मूल्यांकन परीक्षा (सेट- 2022-23) शुरू होने जा रही है. हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर जरुरी दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. निदेशालय द्वारा जारी पत्र के अनुसार, मूल्यांकन परीक्षा जुलाई व अगस्त माह की परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों की सीडी व डीवीडी राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) गुरुग्राम द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी.

School Student

शिक्षा निदेशालय ने पत्र में कहा है कि ऐसे में डीईओ व डीईईओ खुद या अपने अधीनस्थ अधिकारी को NCERT गुरुग्राम से प्रश्न पत्रों की सीडी व डीवीडी उनके द्वारा जारी की गई तिथि के अनुसार कलेक्ट करना सुनिश्चित करें. निदेशालय ने कहा है कि अपने अधीनस्थ सभी स्कूलों के साथ डेटशीट सांझा करना सुनिश्चित करे और स्कूल मुखियाओं को उक्त परीक्षा से पूर्व सभी आवश्यक प्रबंध करने तथा एमआइएस पर कक्षा व विषयवार नामांकन अपडेट करने हेतु निर्देशित करें.

पेपर छपवाने के लिए बजट जारी

शिक्षा निदेशालय द्वारा कक्षा पहली से आठवीं और नौवीं से 12वीं के प्रश्न उत्तर पुस्तिकाओं को छपवाने के लिए जिला वाइज 5 लाख रुपए की बजट राशि जारी की गई है ताकि समय रहते भुगतान किया जा सकें. नौंवी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी मूल्यांकन तथा अर्धवार्षिक परीक्षाओं के प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका NCERT द्वारा प्रवक्ताओं की विशेष टीम द्वारा तैयार किए जाएंगे. डीईओ सभी प्रश्नपत्रों को जिला स्तर पर छपवा कर संबंधित स्कूलों में भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़े -   DED Haryana Admission 2022: हरियाणा डीएलएड कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें शेड्यूल

परीक्षा की डेट शीट

• कक्षा तीसरी की 1 अगस्त को हिंदी, 2 को अंग्रेजी, 3 को ईवीएस व चार को गणित की परीक्षा होगी.

• कक्षा चौथी की 1 अगस्त को गणित, 2 को हिंदी, 3 को अंग्रेजी व 4 को ईवीएस की परीक्षा होगी.

• कक्षा पांचवीं की 1 अगस्त को अंग्रेजी, 2 को ईवीएस, 3 को गणित व 4 को हिंदी की परीक्षा होगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां देखें शेड्यूल

• कक्षा छठी की 1 अगस्त को साइंस, 2 को गणित, 3 को हिंदी, 4 को संस्कृत, 5 को सोशल साइंस, 6 को अंग्रेजी की परीक्षा होगी.

• कक्षा सातवीं की 1 अगस्त को गणित, 2 को साइंस, 3 को अंग्रेजी, 4 को सोशल साइंस, 5 को संस्कृत, उर्दू, 6 को हिंदी की परीक्षा होगी.

• कक्षा आठवीं की 1 अगस्त को अंग्रेजी, 2 को हिंदी, 3 को साइंस, 4 को गणित, 5 को सोशल साइंस, 6 को संस्कृत, उर्दू, ड्राइंग आदि की परीक्षा होगी.

यह भी पढ़े -   खत्म हो सकता है JEE और NEET पैटर्न, CUET से इंजीनियरिंग और मेडिकल में मिलेगा एडमिशन

• कक्षा नौंवी की 1 अगस्त को अंग्रेजी, 2 को गणित, 3 को सोशल साइंस, 4 को संस्कृत, उर्दू, ड्राइंग, पंजाबी, 5 को साइंस, 6 को हिंदी की परीक्षा होगी.

• कक्षा 10वीं की 1 अगस्त को साइंस, 2 को अंग्रेजी, 3 को हिंदी, 4 को गणित, 5 को संस्कृत, उर्दू, ड्राइंग, पंजाबी, 6 को सोशल साइंस की परीक्षा होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!