पानीपत रिफाइनरी को इथेनॉल प्लांट की सौगात, पीएम मोदी आज करेंगे शुभारंभ

पानीपत | माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 10 अगस्त को हरियाणा को एक बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं जहां वो पानीपत जिले की रिफाइनरी में 2-जी इथेनॉल प्लांट का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे. 909 करोड़ रुपए की लागत से 35 एकड़ भूमि पर बने इस प्लांट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इस अवसर पर केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी पानीपत स्थित प्लांट में उपस्थित रहेंगे.

PM Modi

इस प्लांट में हर रोज एक लाख लीटर जैव ईंधन से इथेनॉल का उत्पादन होगा. इथेनॉल के उत्पादन के लिए बचे हुए फसल अवशेषों जैसे धान की पराली व गेहूं के फानों आदि का इस्तेमाल किया जाएगा. इथेनाल प्लांट को चलाने में पानीपत रिफाइनरी से निकलने वाली विभिन्न गैसों का प्रयोग किया जाएगा, साथ ही ईंधन के रूप में अन्य विकल्प भी होंगे. इसके चलते रिफाइनरी से निकलने वाली विषैली गैसों के कारण होने वाला प्रदूषण भी कम होगा.

इस प्लांट का निर्माण प्राज इंडस्ट्री लिमिटेड ने किया है. बता दें कि प्लांट प्रशासन विभिन्न माध्यमों से किसानों से फसलों के अवशेष की खरीदारी करेगा जबकि इथेनॉल का अधिकतर प्रयोग वाहनों में पेट्रोल के साथ सहायक ईंधन के रूप में किया जाएगा. प्लांट में एक लाख लीटर इथेनॉल बनाने में प्रति दिन 473 टन फसलों के अवशेषों की जरूरत पड़ेगी.

यह भी पढ़े -   नवरात्रि में इस तरह दुर्गा मां होती हैं खुश, इन बातों का व्रत के समय रखें विशेष ध्यान

बता दें कि पंजाब और हरियाणा में बड़े स्तर पर धान और गेहूं की खेती होती है और इन फसलों की कटाई के बाद किसान बचे हुए अवशेषों में आग लगा देते हैं जिससे एक तरफ तो वातावरण में प्रदुषण की मात्रा बढ़ती है तो वहीं भूमि की उपजाऊ शक्ति भी कम होती रहती हैं लेकिन अब प्लांट शुरू होने पर फसलों के अवशेष बेचने से किसानों को आमदनी होगी. इथेनॉल के साथ प्लांट में जैविक खाद भी बनेगा तो वहीं इस प्लांट के शुरू होने से सैकड़ों लोगों के लिए रोजगार की संभावनाएं पैदा होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!