पानीपत: 20 साल की उम्र में इस बेटी ने हासिल किया हैवी लाइसेंस, ड्राइविंग का पेशा अपना बनी आत्मनिर्भर

पानीपत | आज के इस आधुनिक युग में महिलाएं पुरुषों के साथ हर क्षेत्र में कदम आगे बढ़ा रही है. कुछ क्षेत्र ऐसे थे जिनमें केवल पुरुषों को ही निपुण माना जाता था लेकिन अब यहां भी बदलाव नजर आने लग गया है. इन्हीं में से एक क्षेत्र पेशेवर ड्राइविंग का है जहां जहां लड़कियों की उपलब्धता नाममात्र ही होती है लेकिन पुरुषों के दबदबे वाले इस क्षेत्र में हरियाणा के पानीपत जिलें की एक बेटी ने अपनी कामयाबी से सबको हैरान करते हुए मात्र 20 साल की उम्र में हैवी लाइसेंस प्राप्त कर लिया.driving liceense

राची नाम की इस बेटी पर सातवीं कक्षा से ड्राइविंग सिखने का जुनून सिर पर सवार था और 14 साल की उम्र में ही उनके पिता रघुनाथ ने उनको ड्राइविंग सिखाना शुरू कर दिया. छह साल से ड्राइविंग कर रही राची अब पेशेवर ड्राइवर बन चुकी है. बता दें कि राची के पिता टैक्सी ड्राइवर है और उनके साथ अभ्यास करते- करते ही राची ने ड्राइविंग में निपुणता हासिल कर ली. B.COM सेकेंड ईयर की छात्रा राची पढ़ाई के साथ- साथ अपना ड्राइविंग स्कूल भी चला रही है. स्कूल से होने वाली कमाई से राची न सिर्फ अपनी पढ़ाई का खर्च पूरा कर रही है बल्कि घर का गुजारा भी चला रही है.

यह भी पढ़े -   पानीपत के इन 6 गांव पर खर्च होगें करोड़ों रुपए, गांव में विकास कार्य की जगी उम्मीद

लड़कियां खुद को सुरक्षित करती है महसूस

ड्राइविंग में निपुणता राची के लिए इस कदर वरदान साबित हो रही है कि स्कूल- कॉलेज टूर के लिए प्रबंधक उसे ही बुलाते हैं और लड़कियां भी राची के साथ खुद को सुरक्षित महसूस करती है. राची ने पानीपत में ही अपना ड्राइविंग स्कूल खोल रखा है, जिसमें उनके पास सिखने के लिए बड़ी संख्या में लड़कियां आती है. परिजन भी अपनी लड़की को ड्राइविंग सिखाने के लिए राची को ही प्राथमिकता देते हैं. पानीपत टैक्सी स्टैंड पर आपको राची अक्सर ट्रैवलर और अन्य गाडियां चलाती हुई नजर आएंगी.

जिलें की पहली हैवी लाइसेंस प्राप्त लड़की

राची ने हैवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए हरियाणा रोड़वेज के ट्रैनिंग सेंटर से ट्रैनिंग हासिल की और अब वह बड़े से बड़ा साधन चला सकती है. राची पानीपत जिलें की एकमात्र ऐसी लड़की है जिसने ड्राइविंग टेस्ट पास कर हैवी लाइसेंस प्राप्त किया है. हैवी लाइसेंस प्राप्त होने पर राची हरियाणा रोड़वेज में ड्राइवर भर्ती के योग्य हो गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!