Haryana Panchayat Election 2021: हरियाणा पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर, 30 जून तक उपायुक्तों से मांगी रिपोर्ट

Casino

चंडीगढ़, Haryana Panchayat Election 2021 | हरियाणा में होने वाले पंचायती चुनाव कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से नहीं हो पा रहे हैं. अब जैसे ही राज्य में कोरोना की दूसरी लहर टूटती नजर आ रही है तो प्रशासन पंचायती चुनाव कराने की तैयारी में जोरो-शोरों से लग चुका है. राज्य में पंचायती चुनाव के साथ ही स्थानीय निकायों के चुनाव होना भी तय हुआ है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के मुख्यमंत्री का किसान आंदोलन को लेकर बड़ा बयान, ओम प्रकाश चौटाला का किया समर्थन

sarpanch election chunav

पंचायती चुनाव से संबंधित ताजा जानकारी के मुताबिक, चुनाव प्रशासन ने सभी जिलों के उपायुक्तों से पंच-सरपंच, ब्लॉक समिति और जिला परिषदों के लिए आरक्षण ड्रा पूरा कर 30 जून तक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं. वही नगर पालिका और नगर परिषदों के लिए आरक्षण ड्रा 22 जून तक निकाला जाएगा. तमाम तैयारियों को देखते हुए कहा जा सकता है कि प्रशासन जल्द से जल्द पंचायती चुनाव को संपन्न कराना चाहता है. पंचायत चुनाव में हो रही डेरी का मामला हाईकोर्ट में भी पहुंचा था.

जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा राज्य में 22 जिला परिषदों, 142 ब्लॉक समिति और 6205 पंचायतों के पंच-सरपंचों के लिए चुनाव होना है. पंचायती चुनाव में ईवीएम मशीन और बैलट पेपर दोनों का प्रयोग होना है. जिला परिषद, ब्लॉक समिति के सदस्यों और सरपंचों का चुनाव ईवीएम ( इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के जरिए किया जाएगा. जबकि 62466 पंचों का चुनाव बैलेट पेपर के द्वारा किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति का गठन, यहां देखें नए कार्यकारिणी सदस्यों की सूची

प्रदेश में पंचायती राज संस्थानों में 50 फ़ीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित है. उपायुक्तों द्वारा आरक्षण ड्रा की रिपोर्ट जमा करने के बाद प्रशासन जल्द ही पंचायती और स्थानीय निकायों के चुनाव तारीखों का भी कर सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!