परिवार पहचान पत्र धारकों को मिलेंगे 5 हजार रुपए, बिजली उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत

चंडीगढ़ । हरियाणा की गठबंधन सरकार के 600 दिन पूरे होने के उपलक्ष में आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए हरियाणा वासियों को कई सौगातें दीं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने हरियाणा के 12 लाख के करीब पीपीपी कार्ड धारकों को 5 हजार रुपए की राहत राशि देने का निर्णय लिया है.

Webp.net compress image 11

बिजली उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत देते हुए कहा कि यदि अप्रैल, मई और जून का औसत बिजली बिल 50 फीसदी से कम है तो ऐसे लोगों के लिए फिक्स चार्ज 10 हजार रुपए से कम होने की स्थिति में सारा रिफंड किया जाएगा. 10 हजार से 40 हजार रुपए तक यदि फिक्स चार्ज हैं तो उसे 10 हजार रुपए का एकमुश्त लाभ प्रदान किया जाएगा. 40 हजार रुपए से ऊपर के फिक्स चार्ज पर 25 फीसदी रिफंड किया जाएगा. 30 जून तक बिजली बिल ना भरने वाले उपभोक्ताओं पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले तीन महीनों का 150 करोड़ रुपए का सारा संपति कर माफ़ किया गया है. सवारियां ढोने वाले व्हीकल को भी इस समय के दौरान का टैक्स नहीं चुकाना होगा. हर गरीब परिवार को दीपावली तक मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़े -   अब हरियाणा में दौड़ेंगी वॉल्वो बसें, प्रदेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग सितंबर तक ई- ट्रैक्टर खरीदेंगे , उनमें से शुरुआती 600 लोगों को सरकार की ओर से 25 फीसदी छूट मुहैया कराई जाएगी. बड़े शहरों में फोर्थ फ्लोर के रजिस्ट्रेशन को भी मंजूरी दे दी गई है. अनाधिकृत 1200 कालोनियों को वैध करने के लिए डेवलपमेंट चार्ज लेने की प्रक्रिया जारी है.

यह भी पढ़े -   सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हाई पावर लैंड पर्चेज कमेटी की बैठक, कई परियोजनाओं पर बनी सहमति

तीनों कृषि कानूनों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्हें लागू होने दें. पहले इनका उपयोग करें. यदि इन कानूनों का कोई दुष्प्रभाव सामने आएगा तो हम सब मिलकर इस पर विचार करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि 35 हॉर्स पावर तक ट्यूबवेल कनेक्शन में हम प्राथमिकता देंगे. पानी के संकट को समझते हुए 15 हॉर्स पावर से उपर तक मोटर वालें ट्यूबवेल को हम माइक्रो इरिगेशन अपनाने के लिए कहेंगे. माइक्रो इरिगेशन पर हमारी सरकार 85 फीसदी सब्सिडी दे रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!