सरकारी स्कूल के कमरों को दिया ट्रेन का लुक, कलाकृति देखकर सेल्फी लेने से नहीं रुकेंगे आप

कनीना । सरकारी स्कूलों की दिशा व दशा सुधारने की कोशिश लगातार प्रदेश सरकार कर रही है लेकिन इसमें स्थानीय स्तर पर सहयोग मिल जाता है तो यह मुहिम और रंग लें आती है. कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है राजकीय प्राथमिक पाठशाला बिहारीपुर के नवनिर्मित कमरों पर कलाकृति का. करीरा गांव निवासी पेंटर सुरेश कुमार ने इस पाठशाला के कमरों की दीवारों पर रेलगाड़ी की मुंह बोलती तस्वीरें बनाई है जो इस पाठशाला की सुंदरता में चार चांद लगा रही है.

यह भी पढ़े -   RRB NTPC विवाद में पटना के KHAN SIR पर दर्ज हुआ केस, जानिए कौन है खान सर

kanina

पाठशाला की दीवारों पर बनी तस्वीरें देखकर अध्यापक, बच्चों व अभिभावकों के साथ-साथ हर कोई देखने वाला गदगद दिखाई दे रहा है. बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा को लेकर ऐसी पेंटिंग का रुप दिया गया है. दीवारों पर बनी तस्वीरें देखकर ऐसा लगता है जैसे हूबहू कोई रेलगाड़ी प्लेटफॉर्म पर खड़ी हो.

स्कूल में पढ़ने वाले छात्र उसके दरवाजे खोलकर अंदर चढ़ते हुए प्रतीत हो रहे हैं. पेंटर सुरेश कुमार द्वारा राजकीय प्राथमिक पाठशाला व राजकीय माध्यमिक विद्यालय बिहारीपुर, बरेली के इन 5 कमरों पर तीन दिन की मेहनत के बाद ट्रेन की जो कलाकृति बनाई गई है ,उसकी चर्चा दूरदराज इलाकों तक फैल रही है. हर कोई देखने वाला अपने आप को इस कलाकृति के साथ फोटो खिंचवाने से नहीं रोक पा रहा है. ग्रामीण युवा इस कलाकृति के साथ सेल्फी लेकर अपने दोस्तों को भेज रहे हैं. इन कमरों पर बनी मनमोहक तस्वीरों को देखकर अन्य स्कूलों से भी इस कलाकृति को बनवाने के लिए पेंटर सुरेश कुमार के पास फोन आ रहे हैं.

यह भी पढ़े -   Omicron: भारत में इस तारीख तक आएगा कोरोना की लहर का पीक, IIT स्टडी में एक और राहत भरी खबर

पेंटर सुरेश कुमार ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण,जल संरक्षण जैसे सामाजिक विषयों पर फोकस करके वो अपनी कलाकृतियों के माध्यम से समाज को संदेश देना चाहते हैं. ग्रामीणों को उनकी ये मुहिम बहुत पसंद आ रही है. उनकी ओर से करीरा गांव में पेड़ बचाओ अभियान चलाया गया है जिसमें ग्रामीणों के सहयोग से सैकड़ों पेड़ों का संरक्षण किया गया है. उन्होंने बताया कि गोठड़ा फॉर्म हाउस पर उनके द्वारा बनाई गई ऐसी ही कुछ शानदार कलाकृतियां हर किसी के मन को मोह रहीं हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!