मिलिए रोहतक के साईकिल मैन से, 2 साल में 52 हजार किलोमीटर चला चुके हैं साईकिल

रोहतक । स्वास्थ्य विभाग को अगर अपनी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है तो सभी के जेहन में एक ही आदमी का नाम आता है और वो है साइक्लिंग मैन कुलदीप सिंह. कुलदीप ने 2019 में योजनाओं को आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए साइक्लिंग शुरू की थी और अभी तक 52,000 किलोमीटर की दूरी तय कर चुके हैं.

rohtak
स्वास्थ्य विभाग में मल्टी पर्पज हेल्थ वर्कर( MPHW) के पद पर कार्यरत कुलदीप सिंह सांपला के रहने वाले हैं. बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान के प्रचार हेतु उनके मन को यह बात सुझी और उन्होंने अधिकारियों को इस योजना से अवगत कराया. इसके बाद अधिकारियों ने साइक्लिंग के जरिए योजनाओं का प्रचार करने के लिए कुलदीप को परमिशन दे दी. बस उस दिन के बाद कुलदीप लगातार हर योजना को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए साइकिल पर जाने लगें. उनकी कार्यशैली से प्रभावित होकर 2019 में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने उन्हें सम्मानित भी किया.

यह भी पढ़े -   नवजात के जन्म के 21 दिन के अंदर बनवा लें बर्थ सर्टिफिकेट, वरना काटने पड़ सकतें हैं चक्कर

फिलहाल डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया का प्रचार

बारिश के मौसम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया के खिलाफ व्यापक स्तर पर अभियान चलाया हुआ है. इस बारे में वो लोगों को जागरूक करने के लिए गांव-गांव जा रहें हैं. इसके अलावा रुटीन में बेटी-बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम का भी प्रचार चलता रहता है. कुलदीप ने कहा कि साइकिल सेहत के लिए तों ठीक है हीं, साथ ही जब वो साइकिल के माध्यम से योजनाओं का प्रचार करते हैं तो लोग उनकी बातों को भी ध्यान से सुनते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!