हरियाणा में जब्त होंगे पुराने वाहन, एनजीटी की तरफ से जारी हुई नई गाइडलाइन

रोहतक । अब शहर में दौड़ने वाले 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर शिकंजा कसा जाएगा. एनजीटी के नियमों का पालन कराने के लिए फिलहाल वाहन संचालकों को जागरूक किया जा रहा है. जल्द ही इन वाहनों को जब्त भी किया जाएगा. एक बार अगर वाहन जबत हो गया तो उसे छोड़ा नहीं जाएगा. बता दे कि एनजीटी की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है कि एनसीआर में आने वाले जिलों में 15 साल से अधिक पेट्रोल और 10 साल से अधिक डीजल के वाहनों पर रोक लगाई जाए.

यह भी पढ़े -   केजरीवाल सरकार ने उठाया बड़ा कदम, दिल्ली में इतने रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल

fotojet 18

पुराने वाहनों को किया जाएगा जब्त 

वाहन पुराने होने के कारण यह अधिक प्रदूषण फैला रहे हैं. ग्रीन एनजीटी की तरफ से करीब 4 साल पहले यह आदेश जारी किया गया था,परंतु अभी तक इस आदेश को अमल में नहीं लाया गया. बता दें कि रोहतक में चलने वाले ऑटो सबसे ज्यादा प्रदूषण का कारण बन रहे हैं. फिलहाल यहां पर 8000 ऑटो रजिस्टर्ड है लेकिन शहर में करीब 11000 से अधिक ऑटो चलाए जा रहे हैं. दिल्ली में सख्ती होने के बाद अधिकतर ऑटो रोहतक और आसपास के जिलों में आ गए थे.

यह भी पढ़े -   ओमीक्रॉन का खतरा, हरियाणा में स्कूल खोलने को लेकर नई गाइडलाइंस जारी

पुलिस द्वारा इन की पूरी लिस्ट तैयार की जा रही है. वहीं अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल करीब 20 दिनों तक ऐसे ही लोगों को जागरूक किया जाए. यदि जागरूकता अभियान चलाने के बाद स्थिति में सुधार नहीं आया तो इन पर शिकंजा कसते हुए वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!