इस दिवाली पर्व पर बेटियों को दें इस सरकारी योजना का तोहफा, उज्जवल बनेगा भविष्य

बिजनेस । दिवाली पर्व के मात्र दो दिन शेष बचे हैं और इस दिन हर घर में समृद्धि और खुशियों के लिए मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. यह कहावत हमारे समाज में प्रचलित है कि बेटियां घर की लक्ष्मी होती है. अगर आप भी इस दीपावली पर्व पर अपने घर की लक्ष्मी को उपहार स्वरूप कुछ भेंट करना चाहते हैं तो आप उसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत उसका खाता खुलवा सकते हैं.

Girl Students

सुकन्या समृद्धि योजना खास तौर पर बेटियों के लिए बनाई गई है. बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2014 में इस योजना की शुरुआत की गई थी. आप एक पिता या भाई के तौर पर अपनी बेटी या बहन को दिवाली पर्व पर सुकन्या समृद्धि योजना का तोहफा दें सकते हैं. छोटी बचत योजनाओं के तहत निवेश करने वालों के लिए भारतीय डाक विभाग ने अपनी तरफ से नौ छोटी योजनाएं शुरू की है. डाकघर की इन छोटी योजनाओं में से एक योजना सुकन्या समृद्धि योजना भी है.

कौन खुलवा सकता है खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की लड़की के नाम पर उसके अभिभावक की ओर से खाता खोला जा सकता है. भारत में डाकघर या किसी भी बैंक में लड़की के नाम पर केवल एक खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध है.

यह भी पढ़े -   बढ़ते हुए दामों के बीच Jio लेकर आया है जबरदस्त प्लान, बहुत खास है यें ऑफर

क्या है निवेश करने की रकम

इस योजना के तहत आप कम से कम 250 रुपये सालाना से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं. इस योजना के तहत निवेश करने की अधिकतम रकम 1.5 लाख रुपये सालाना है. यदि आप अपनी बेटी या बहन के लिए कम उम्र में ही इस योजना के तहत निवेश शुरू कर देते हैं तो आप इसके तहत 15 वर्षों तक निवेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   ICICI Bank FD Interest Rate: ICICI बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव

ब्याज दर

इस योजना में आपको 7.6% सालाना ब्याज का फायदा मिलता है. ब्याज हर एक वित्तीय वर्ष के आखिर में अकाउंट में जमा किया जाएगा. इस योजना के तहत हासिल ब्याज आयकर अधिनियम के तहत कर से मुक्त है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!