अब फ्री में देख सकेंगे 200 टीवी चैनल, नहीं पड़ेगी सेट- टॉप बॉक्स या या डिश की जरूरत

नई दिल्ली | अब आप बिना सेट- टॉप बॉक्स या फ्री डिश के टीवी पर 200 से अधिक चैनल देखने का लुत्फ उठा सकेंगे. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय टेलीविजन की दुनिया में एक नई टेक्नोलॉजी विकसित कर बड़ा धमाका करने की तैयारी कर रहा है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि टेलीविजन सेट के बनाने के समय ही सैटेलाइट ट्यूनर लगाने का प्रयास किया जा रहा है. इस कदम के बाद, दर्शक बिना किसी डिश के 200 चैनलों को टीवी पर देख सकते है.

Smart Led TV

केन्द्रीय प्रसारण मंत्री ने बताया कि मैंने अपने विभाग में एक नयी शुरुआत की है. अगर ये शुरुआत हो जाती है तो लोगों को टीवी पर चैनल देखने के लिए फ्री डिश की आवश्यकता नहीं होगी. उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से टीवी में बिल्ट इन सैटेलाइट ट्यूनर लगाए जाने की तैयारी की जा रही है.

जिसका मतलब यह हुआ कि अगर आपके टीवी में ये चीजें पहले से ही है तो आपको टीवी के अलावा सेट- टॉप बॉक्स या फ्री डिश खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. रिमोट के एक Click पर आप 200 चैनल का लुत्फ उठा सकेंगे.

कैसे काम करेगा ये सिस्टम

‘बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर’ के साथ टेलीविजन सेट किसी उचित जगह जैसे किसी घर की छत या दीवार पर एक छोटा एंटीना लगाकर फ्री-टू-एयर टेलीविजन और रेडियो चैनल की सुविधा तक पहुंच को सक्षम बनाएगा. वर्तमान समय में लोगों को ज्यादा चैनल देखने के लिए सेट- टॉप बॉक्स या फ्री डिश का इस्तेमाल करना पड़ रहा है लेकिन डिजिटल सैटेलाइट ट्रांसमिशन का उपयोग करके फ्री-टू-एयर चैनल का प्रसारण जारी रहेगा.

अभी फैसला होना बाकी

अनुराग ठाकुर ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि इस मामले में अभी फैसला होना बाकी है. दिसंबर, 2022 में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा था कि वे टीवी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को औद्योगिक मानक ब्यूरो द्वारा निर्मित उपग्रह ट्यूनर के लिए जारी मानकों को अपनाने के निर्देश जारी करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!