Health Tips: क्या आपको भी आती है बार-बार छींक, करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

नई दिल्ली, Health Tips | सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को सर्दी जुकाम की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुछ लोगों को इस दौरान ज्यादा छींके आती है. हालांकि, बार- बार छींके आना किसी समस्या का संकेत हो सकता है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें धूल- मिट्टी, मसालेदार खाना, सर्दी- जुकाम, एलर्जी आदि शामिल है. आज की इस खबर में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप बार- बार छींक आने की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

Sneezing

बार-बार छींके आने पर इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

जिंक युक्त चीजें खाए: यदि आप छींके आने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में जिंक युक्त चीजें शामिल करनी चाहिए. इसके लिए आप रोजाना खाने में सूखे मेवे, दालें, दलिया आदि शामिल कर सकते हैं.

विटामिन सी युक्त चीजों का करें सेवन: बार- बार छींक आने की समस्या को रोकने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजें शामिल कर सकते हैं. बता दें कि संतरा, नींबू,आंवला, कीवी आदि मे विटामिन सी पाया जाता है.

सौंफ की चाय पिए: इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो छींक आने की समस्या को रोकने में सहायक है. इसे बनाने के लिए आप पानी में एक- दो चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें.

स्टीम लें: स्टीम लेने से भी बार- बार छींके आने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इसके लिए एक बाउल में पानी गर्म करें, इस पानी को टेबल पर रखे. अब सिर के ऊपर मोटा टावल रखें और भाप लें.

तुलसी का काढ़ा पिए: तुलसी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाते है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें. जब यह गुनगुना हो जाए तो इसका सेवन कर लें.

डिसक्लेमर- ये लेख अलग- अलग शोधों पर आधारित है. Haryana E Khabar इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी समस्या के लिए जानकार की सलाह लेकर ही आगे बढ़ें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!