हरियाणा में 7 जिले के युवाओं को लगा बड़ा झटका, आर्मी की खुली भर्ती रद्द

अम्बाला । अंबाला के साथ-साथ प्रदेश के 6 जिलों और केंद्र शासित प्रदेश में आर्मी की भर्ती प्रक्रिया रद्द हो गई है. भर्ती प्रक्रिया रद्द होने से युवाओं को बड़ा झटका लगा है. 1 अक्टूबर 1999 से लेकर 1 अप्रैल 2003 के बीच की आयु वाले नौजवानों ने इस भर्ती प्रक्रिया के लिए अप्लाई किया था. परंतु यह भर्ती प्रक्रिया कोरोनावायरस के कारण बीच-बीच में टलती रही.

अब इस भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण रूप से रद्द कर दिया गया है. ऐसी स्थिति में हजारों की संख्या में आवेदन करने वाले युवाओं की उम्र भी निकल गई है. जिसकी वजह से हजारों युवा सोमवार को इधर-उधर भटकते हुए नजर आए. उन्होंने डीसी को ज्ञापन पत्र सौंपा है.

यह भी पढ़े -   कोरोना महामारी के बीच एक साल में दोगुना हुई सरसों के तेल की कीमत

ARMY BHARTI

कोरोना की वजह से टाल दी गई थी भर्ती

आपको बता दें कि जुलाई 2019 में अंबाला छावनी में स्थित अंबाला भर्ती कार्यालय की तरफ से आर्मी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आरंभ हो गई थी. भर्तियां 4 मई 2020 से होनी थी, परंतु कोविड-19 कोरोना महामारी की वजह से इस आर्मी की भर्ती को मई में टाल दिया गया था. उसके पश्चात अब 23 फरवरी से 28 फरवरी 2021 में भर्ती पूरी की जानी थी. परंतु अब इस भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया गया है. इस आर्मी भर्ती के लिए हजारों की संख्या में नौजवानों ने आवेदन किया हुआ था.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जाने क्या है आज का रेट

इन जिलों के युवाओं ने किया था आवेदन

केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़, कैथल , करनाल , कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, पंचकूला , अंबाला के हजारों नौजवानों ने अंबाला कार्यालय में होने वाली आर्मी भर्ती के लिए अप्लाई किया हुआ था.

युवाओं की है यह मांग

अब युवाओं ने मांग की है कि पटियाला, हिसार, जींद और फतेहाबाद में आर्मी की भर्ती प्रक्रिया चल रही है. इस भर्ती प्रक्रिया में कोरोना महामारी की वजह से उन नौजवानों को छूट दी जा रही है जिनकी उम्र निकल चुकी है. परंतु अंबाला में हो रही भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया गया है. अब यहां पर दोबारा से आवेदन की प्रक्रिया होगी तो उन युवाओं को आयु में छूट की सुविधा नहीं मिलेगी. इस वजह से उन्हें आर्मी में अपनी सेवाएं प्रदान करने का अवसर नहीं मिल पाएगा.

यह भी पढ़े -   अब चालान जमा करने के लिए लोगों को नहीं काटने पड़ेंगे कोर्ट के चक्कर, जाने

युवाओं का भविष्य खतरे में

युवाओं ने डीसी अशोक कुमार शर्मा को ज्ञापन दिया है और कहा है कि पिछले दो सालों से वे आर्मी में भर्ती के लिए तैयारियां कर रहे हैं. 17.5 से लेकर 20.5 साल की आयु वाले नौजवान ही आर्मी भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं. परंतु कोरोना महामारी की वजह से उनका समय निकल चुका है. इसकी वजह से उनका भविष्य खतरे में है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!