हरियाणा के इस जिले में बनने वाला है डोमेस्टिक एयरपोर्ट, केंद्र सरकार ने 40 करोड़ रुपये की दी मंजूरी

अंबाला | हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपये की मंजूरी भी मिल गई है. इस राशि से एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ में नया टर्मिनल बनाया जाना है. वहा से विमान के लिए यात्रियों को टैक्सी-वे पर ले जाया जाएगा. इस डोमेस्टिक एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया आने वाले समय में जल्द ही शुरू की जाएगी. हरियाणा के अंबाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनने का रास्ता साफ हो गया है.

FLIGHT AIR INDIA

जानिए विस्तार से

आपको बता दें कि हरियाणा के अंबाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनने का रास्ता साफ हो गया है. केंद्र के सिविल एविएशन मंत्रालय  ने इस एयरपोर्ट निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी भी दे दी है.  प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण के लिए केंद्र द्वारा 40 करोड़ की राशि की भी मंजूरी मिल गई है. इस राशि के प्रयोग से एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ नया टर्मिनल बनाया जाएगा.  जहां से विमान के लिए यात्रियों को टैक्सी-वे पर ले जाया जाएगा.

इस टर्मिनल निर्माण का कार्य आने वाले समय में जल्द ही शुरू होने की संभावनाएं हैं. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत उड़ान योजना को लांच किया था. इस योजना का लाभ अंबाला को मिल सके, इसके लिए  गृहमंत्री अनिल विज ने विशेष प्रयास किए थे. इस योजना में अंबाला को शामिल किया गया ताकि यहां एयर कनेक्टिविटी प्रदान करवाई जा सके.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इस गांव में अनोखा मंदिर, जहां 22 सालों से हों रही है शहीदों की पूजा

जानिए गृहमंत्री ने क्या कहीं अहम बात

गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल को एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती जमीन पर बनाया जाएगा. सिविल एविएशन मंत्रालय की ओर से 40 करोड़ रुपए की जो मंजूरी प्रदान की गई है. जिससे एयरपोर्ट टर्मिनल का ढांचा तैयार किया जाएगा एवं अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी. डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल से फ्लाइट ऑप्रेशन जल्द शुरू हो इसके लिए भी पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. अंबाला से घरेलू उड़ान शुरू होने से यात्रियों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा. अंबाला से श्रीनगर और लखनऊ फ्लाइट के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. इन रुटों पर फ्लाइट शुरू होने पर डोमेस्टिक फ्लाइट्स के माध्यम से श्रीनगर व लखनऊ जल्दी से आया-जाया जा सकेगा. इन दोनों शहरों के लिए उड़ान शुरू होने पर आगे अन्य शहरों से भी एयर कनेक्टिविटी बढ़े इसके लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: बाढ़ और सूखा नियंत्रण बोर्ड की 320 परियोजनाओं को हरियाणा सरकार ने दी मंजूरी

विशेष प्रयासों की बदौलत मिली एयरपोर्ट की जमीन

अनिल विज के विशेष प्रयासों की बदौलत से ही डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए राज्य सरकार को जमीन उपलब्ध हो पाई है. एयरफोर्स स्टेशन के आसपास पहले एयरपोर्ट टर्मिनल बनना था. जिसके लिए प्रशासन ने पहले एयरफोर्स स्टेशन के पास के गांव धनकौर, धूलकोट, गरनाला व बरनाला में जमीन देखी थी. लेकिन कहीं भी बेहतर जमीन नहीं मिल पा रही थी. विज के विशेष प्रयासों से बाद में एयरफोर्स स्टेशन रोड पर मिलट्रिी डेयरी फार्म के पास सेना की जमीन का चयन डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए किया गया. यह जमीन रक्षा मंत्रालय के अधीन थी. इस जमीन पर एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए विज ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत करके इसके लिए मंजूरी दिलवाई. जिसके बाद कार्रवाई तेज हो सकी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कर रही है प्रदर्शन, जानिए क्या है वजह

जानिए एयरपोर्ट टर्मिनल कैसा होगा

हरियाणा के अंबाला में बनने वाले डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल में यात्रियों की बोर्डिंग होगी. सामान लेकर यात्री टर्मिनल में पहुंचेंगे फिर सुरक्षा जांच के बाद उनकी विमान बोर्डिंग होगी. साथ ही एयरफोर्स रनवे डोमेस्टिक फ्लाइट की लेंडिंग व टेकऑफ के लिए प्रयोग किया जाएगा. गौरतलब यह है कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण को लेकर गत दिनों ही अंबाला में डीसी के नेतृत्व में चंडीगढ़ एयरपोर्ट ऑथोरिटी के सीईओ, सेना और एयरफोर्स अधिकारियों की संयुक्त मीटिंग हुई थी. जिसके बाद सभी ने एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित जमीन पर निरीक्षण भी किया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!