Delhi Schools Reopens: दिल्ली में इस दिन से दुबारा खुलेंगे स्कूल, CM अरविन्द केजरीवाल ने जारी किया ये बयान

नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण ने जनता का हाल बेहाल किया हुआ है. दिन पर दिन यह प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. जिसके चलते लोगो को साँस लेने में तकलीफ, खांसी और अन्य समस्याएं हो रही है. वही इस प्रदूषण के चलते बच्चे स्कूल तक नहीं जा पा रहे है. प्रदूषण के चलते सरकार को प्रदेश के सभी स्कूल बंद करने पड़े थे. जहां एक ओर कोरोना के चलते महीनो से बंद पड़े स्कूल जैसे ही खुले उसके कुछ दिन बाद प्रदूषण ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया. जिसके चलते फिर एक बार स्कूलों को बंद करना पड़ा. बता दें राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर हुई रिव्यु मीटिंग के बाद दिल्ली के सीएम  अरविन्द केजरीवाल ने बयान जारी किया है.

arvind kejriwal

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही दिल्ली में सभी स्कूल बंद पड़े थे. अभी तक दिल्ली के शैक्षिक संस्थान ठीक से खुले भी नहीं थे कि राजधानी दिल्ली की हवा में जहर घुलने लगा. जिसके बाद एक बार फिर राज्य सरकार ने दिल्ली के सभी स्कूल,कॉलेज और शैक्षिक संस्थान बंद करने के आदेश दे दिए है. वही अब जब धीरे-धीरे स्कूल खोलने की कवायद हुई तो सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगा दी. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने 2 दिसंबर से फिर से स्कूल-कॉलेज बंद करने के एलान कर दिया.

CM केजरीवाल ने जारी किया ये बयान

सीएम अरविन्द केजरीवाल ने स्कूलों के दुबारा खोलने को लेकर कहा है कि स्कूलों को शीतकालीन छुट्टियों के बाद खोलने का फैसला लिया जायेगा. इसके साथ ही सीएम ने ये भी कहा है कि हम एयर क्वालिटी कमीशन से भी बातचीत करेंगे. अभी तो स्कूलों में विंटर वेकेशन भी शुरू होने वाली है तो ऐसे में अब मुझे लगता है इसके बाद ही स्कूलों को खोलने पर विचार किया जायेगा. इसके साथ ही पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वरिष्ठ अधिकारियो के साथ बैठक की और इस दौरान उन्होंने कहा कि बीते एक हफ्ते के अंदर दिल्ली में पॉल्यूशन का स्तर क्या रहा इसको लेकर सोमवार को समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी.

यह भी पढ़े -   SBI की इस स्कीम के तहत 5 लाख रूपये करवाए जमा, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 6.53 लाख रूपये

आपको बता दें अब दिल्ली के पॉल्यूशन स्तर में धीरे-धीरे सुधार देखने को मिल रहा है. जहां 1 दिसंबर के बाद से प्रदूषण का स्तर काफी कम हुआ है. वही इन दिनों एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 250 से 300 रिकॉर्ड किया जा रहा है. इस दौरान गोपालराय ने कहा कि एक्सपर्ट्स का कहना है कि 16 दिसंबर के बाद  पॉल्यूशन का ग्राफ और नीचे आएगा. वही गोपालराय जी ने यह भी बताया कि दिल्ली के छठवीं कक्षा से ऊपर के स्कूल खोले जाये इसको लेकर भी हम एयर क्वालिटी मेनेजमेंट से बातचीत कर रहे है. और इसको लेकर हमने लेटर भी लिखा है. 20 दिसंबर से प्राइमरी स्कूलों को खोला जाये. लेकिन इसके साथ ही ट्रक बैन अभी जारी रहेगा. इसको लेकर उन्होंने कहा कि कंस्ट्रक्शंस साइट्स हेड लेटर उपलब्ध कराये. इसके बाद 16 दिसंबर को एक और समीक्षा बैठक आयोजित होगी. जिसके बाद इसपर कुछ फैसला लिया जायेगा.

यह भी पढ़े -   HDFC की 5 जबरदस्त Schemes, 5 साल में डबल हुआ पैसा; 500 रुपए की SIP से शुरू कर सकते हैं निवेश

ओमीक्रॉन को लेकर बोले सीएम

इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने कोरोना को लेकर भी बयान दिया केजरीवाल ने बताया कि ओमीक्रॉन को लेकर सरकार की तैयारी पूरी है. मैं बेड्स,ऑक्सीजन और दवाइयों को लेकर कई बार रिव्यु मीटिंग भी कर चुका हूँ. क्यूंकि हम नहीं चाहते दिल्ली में ओमीक्रॉन की आफत आये. लेकिन फिर भी यदि ऐसी मुसीबत आती है तो हम इसके लिए तैयार है. और जरूरत पड़ने पर हमारी ओर से पाबंदी भी लगाई जाएगी. अभी फ़िलहाल जरूरत नहीं है. लेकिन हम एक्सपर्ट्स से लगातार टच में है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!