हरियाणा के लाल सरबजोत ने जर्मनी में किया कमाल, विश्व चैंपियन को पछाड़ते हुए जीता गोल्ड मेडल

अंबाला | खेल मैदान की बात करें तो हरियाणा के खिलाड़ियों की उपलब्धियों का जिक्र सबसे ऊपर रहता है. यहां के खिलाड़ी अपनी कड़ी मेहनत और सच्ची लगन की बदौलत देश- दुनिया में हिंदुस्तान का नाम रोशन कर रहे हैं. एशियन चैंपियनशिप हो या फिर राष्ट्रमंडल खेल या ओलम्पिक गेम्स की बात करें तो हरियाणा के खिलाड़ी मेडल जीतकर विदेशी सरजमीं पर तिरंगे का गौरव बढ़ाने का काम करते हैं. इसी कड़ी में हरियाणा के एक और लाल ने गोल्ड मेडल जीतकर विदेश में देश के नाम का डंका बजाया है.

Sarabjot Singh Shooter Player

सरबजोत सिंह ने जीता गोल्ड

अंबाला जिले के मुलाना हल्के के गांव धीन के रहने वाले सरबजोत सिंह (Sarabjot Singh) ने जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित ISSF विश्व कप पिस्टल के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर हिंदुस्तान का नाम रोशन कर दिया है. 22 वर्षीय सरबजोत सिंह ने फाइनल मैच में 242.7 का स्कोर कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

इस मुकाबले में गत विश्व चैंपियन चीन के बोवेन झेंग और तुर्की के 4 बार के ओलम्पिक चैम्पियन युसूफ डिकेक भी चुनौती पेश कर रहे थे. लेकिन उन्होंने सभी खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए चीनी खिलाड़ी बू शूआई हांग को 0.2 के स्कोर से पराजित कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. उनकी इस उपलब्धि पर गांव में खुशी की लहर छाई हुई है.

काफी टफ फाइट में जीता गोल्ड

फाइनल मुकाबले में अंतिम दो शॉट से पहले सरबजोत और चीनी खिलाड़ी बू शूआई हांग के बीच 1.4 अंक का अंतर था. लेकिन भारतीय निशानेबाज ने अपनी एकाग्रता को बरकरार रखते हुए आखिरकार गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया. बता दें कि सरबजोत सिंह पेरिस ओलम्पिक खेलों के लिए हुई ट्रायल्स में भी शीर्ष स्थान पर रहे थे.

यह भी पढ़े : Haryana E Khabar

सरबजोत सिंह ने चांगवोन में एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप, 2023 की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता था और भारत के लिए पेरिस ओलंपिक का पहला पिस्टल कोटा हासिल किया था. इसके अलावा, पिछले साल हुए एशियाई खेलों में भी उन्होंने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में रजत पदक जीतकर हरियाणा और हिंदुस्तान का नाम रोशन किया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!