कैशलेस होगा OPD का रजिस्ट्रेशन, बारकोड स्कैन करके जमा होगा रजिस्ट्रेशन शुल्क

अंबाला । डिजिटाइजेशन के इस दौर में डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. नई जनरेशन पैसों के लेन-देन के लिए Google Pay, Phone Pay और Paytm इत्यादि ऐप्स का प्रयोग कर रही है. अब अस्पतालों में भी डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि मरीजों को नकद भुगतान के झंझट से छुटकारा मिले. अंबाला सिविल अस्पताल की आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (OPD) में रजिस्ट्रेशन के लिए 5 रुपए शुल्क नगद भुगतान करने से छुटकारा मिल रहा है.

यह भी पढ़े -   फिर बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, ये है प्रमुख वजह

FARIDABAD HOSPITAL NEWS

ओपीडी पंजीकरण काउंटर पर होगा रिसीवर

ऑनलाइन लेन-देन के लिए सिविल अस्पताल के ICICI करंट अकाउंट से लिंक होगा और इसका रिसीवर ओपीडी पंजीकरण काउंटर पर होगा. रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान होते ही मैसेज प्रसारित होगा और कार्ड काउंटर से संबंधित को दे दिया जाएगा. हालांकि नगद भुगतान की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी.

नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किए जाने वाले सभी शुल्कों का अब ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा. इसके लिए ICICI बैंक में अस्पताल के स्वास्थ्य कल्याण समिति के नाम संचालित होने वाले खाते का बारकोड बना दिया गया है. अब काउंटर पर लगाए जाने वाले बारकोड का रिसीवर नागरिक अस्पताल के लिपिक बंटी को हैंडओवर करने के लिए अस्पताल प्रबंधन ने बैंक को पत्र लिख दिया है.

यह भी पढ़े -   अब ढाई घंटे में तय होगा दिल्ली से जयपुर तक का सफर, गुरुग्राम के जाम में नही पड़ेगा फंसना

स्वास्थ्य सेवाओं का खाता सीधे अस्पताल

डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट विनय गोयल ने बताया कि अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जमा होने वाले शुल्क को ऑनलाइन माध्यम से सीधे अस्पताल के बैंक अकाउंट में जमा होने की व्यवस्था की गई है. फिलहाल ओपीडी में यह सुविधा शुरू कर रहे हैं और जल्द ही अन्य शुल्क के लिए भी अलग-अलग रिसीवर लगाएं जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!