हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, CTET अब HTET के समान होगा मान्य

चंडीगढ़ | हरियाणा राज्य में शिक्षा विभाग की नौकरियों की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है. प्रदेश सरकार ने (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) सीटेट को हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET) के समान मान्यता दे दी है.

HTET

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि सीटेट (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) को एचटेट (हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा) और एसटेट (राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा) के समान ही मान्यता दी जाएगी. सीटेट परीक्षा पास अभ्यर्थी भी अब बिना एचटीईटी परीक्षा पास किए TGT व PGT के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा- नहीं बढ़ेगा झा आयोग का कार्यकाल, 31 अक्टूबर से पहले करवानी होगी रिपोर्ट जमा

सरकार के इस फैसले के बाद एचटेट-एसटेट पास डेढ़ लाख पात्र शिक्षकों को बड़ा झटका लगा है. CTET को HTET के समान मान्यता देने के बाद अब प्रदेश में शिक्षा विभाग की नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं की संख्या और प्रतिस्पर्धा दोनों बढ़ेगी. बता दें कि सीटेट के 15वें संस्करण की परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू होने जा रही है. यह 13 जनवरी 2022 तक चलेगी. परीक्षा के लिए 19 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं. फीस जमा करने की अंतिम तारीख 20 अक्तूबर है. पूरे देश में यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!