CBSE Results 2022: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को लेकर लेटेस्ट अपडेट, यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

नई दिल्ली, CBSE Results 2022 | केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर छात्रों में उत्सुकता बनी हुई है और हर कोई परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. कई वेबसाइट ने दावा करते हुए कहा था कि परिणाम 15 जुलाई 2022 को जारी किया जाएगा लेकिन अभी तक छात्रों का इंतजार खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में रिजल्ट घोषित होने से जुड़ी जो भी बातें हैं वो हम आपको यहां बताते हैं.

CBSE

ऑनलाइन जारी होगा रिजल्ट

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 34 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. यह एक विशेष वर्ष था क्योंकि सीबीएसई ने दो टर्म में परीक्षाएं आयोजित की है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से टर्म-2 परीक्षा परिणाम को टर्म-1 से अलग तरीके से जारी किया जाएगा. बता दें कि बोर्ड ने टर्म-1 परीक्षा के परिणाम को ऑनलाइन वेबसाइट पर जारी करने के बजाय सीधे स्कूलों को भेजा था.

अधिकारिक वेबसाइट पर कैसे चेक करें रिजल्ट

  • छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे 10वीं या 12वीं के रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद, अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे.
  • यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करें और Submit करें.
  • अब आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  • आगे की जरूरत के लिए रिजल्ट को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट कर लें.
यह भी पढ़े -   केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द दोहरा तोहफा, फिटमेंट फैक्टर के साथ डीए में भी होंगी बढ़ोतरी

यहां भी देख सकेंगे रिजल्ट

बीते साल की तरह इस बार भी सीबीएसई बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम डिजीलॉकर एप पर जारी किए जाएंगे. इसके लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और जन्मतिथि के माध्यम से लॉगिन करना होगा. इसके अलावा छात्र डिजीलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाकर भी अपना परिणाम चेक कर सकेंगे. हालांकि सीबीएसई बोर्ड बहुत जल्द परीक्षा परिणाम घोषित करने की बात कह रहा है लेकिन किस तारीख को घोषित किया जाएगा, इसको लेकर अभी तक बोर्ड की ओर से कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!