CBSE: इस बार 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स की आई कंपार्टमेंट, यहाँ पढ़े कब होगी परीक्षा

नई दिल्ली | केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है. स्टूडेंट्स बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर टर्म-2 परीक्षा का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. छात्र स्कूल कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर आदि का उपयोग कर इस वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

CBSE

बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं और 12 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में करीब 35 लाख छात्र शामिल हुए थे. इस बार एक लाख से ज्यादा छात्रों की कंपार्टमेंट आई है. अब इन छात्रों को पास होने के लिए फिर से एग्जाम देना होगा. बोर्ड ने छात्रों को कहा है कि यदि वे रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो पुनः जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि जो भी छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो वे कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं या अपनी उत्तरपुस्तिका की पुनः जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं. बोर्ड ने जानकारी देते हुए कहा है कि जिन छात्रों का 10वीं और 12वीं में कंपार्टमेंट आई है वो 23 अगस्त 2022 को देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़े -   मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती, राजू को पड़ा दिल का दौरा

इस तरह चेक करें रिजल्ट

  1. छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbresults.nic.in पर जाएं.
  2. इसके बाद 10वीं, 12वीं कक्षा के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
  3. अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर दर्ज करें.
  4. इसके बाद 10वीं ,12वीं कक्षा का रिजल्ट 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  5. छात्र अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करें.
  6. अंत में रिजल्ट का एक प्रिंट आउट निकाल लें.
यह भी पढ़े -   नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत न्यूनतम गारंटीड रिटर्न देने की योजना, निवेशकों को होगा ज्यादा लाभ

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!