हरियाणा में खुलेंगे 4000 नए प्ले स्कूल: छांटी गई 2500 इमारत, इस वजह से लिया फैसला

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार ने प्ले स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सीएम खट्टर ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अगले 2 साल में 4,000 और प्ले स्कूल खोलने का फैसला किया गया है. इनके लिए करीब 2,500 इमारतों की पहचान की गई है. यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि चलाए जा रहे प्ले स्कूलों के नतीजे अच्छे आ रहे हैं.

Little Child

इस वजह से लिया फैसला

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति- 2020 में निर्धारित 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों की संज्ञानात्मक और बौद्धिक क्षमताओं के विकास पर जोर देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने 4,000 प्ले- वे स्कूल खोले हैं. इन स्कूलों में करीब 40 हजार बच्चे नामांकित हैं. इसके अलावा, सरकार ने अगले 2 साल में 4,000 और प्ले स्कूल खोलने का फैसला किया है. 2,500 इमारतों की पहचान की गई है.

बच्चों को हो रहा फायदा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री विशेष परिचर्चा कार्यक्रम के तहत ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्ले स्कूलों में नामांकित बच्चों के अभिभावकों से बातचीत की. संवाद के दौरान बच्चों के अभिभावकों ने कहा कि सरकार द्वारा शुरू की गयी प्ले स्कूल की सुविधा से बच्चों को काफी फायदा हो रहा है. पहले आंगनबाड़ियों में शिक्षा उतनी अच्छी नहीं होती थी लेकिन अब खेल के साथ- साथ प्ले स्कूलों में भी बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जा रही है. अभिभावकों ने संतोष जताया और कहा कि इन स्कूलों में बच्चों को पौष्टिक भोजन, खेल सुविधाएं आदि कई सुविधाएं मिल रही हैं.

प्ले स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का कराया सर्वे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के 4 हजार प्ले स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का सर्वे कराया है. इसमें पिछले एक साल में 3 से 5 साल के बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास का डेटा प्राप्त किया गया है. इसके मुताबिक, पिछले एक साल में बच्चों का भाषा स्तर बढ़ा है और गणित में पिछड़ रहा हरियाणा अब आगे बढ़ने लगा है. हमने पाया है कि 3 से 5 साल की उम्र के बच्चों में अभी भी गणित कौशल की कमी है.

इसलिए इस पर फोकस करने का निर्णय लिया गया है ताकि हरियाणा के बच्चे न केवल शारीरिक रूप से बल्कि गणित में भी मजबूत बनें. सरकार हर साल यह सर्वे कराएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए आंगनबाड़ियों और बड़े बच्चों के लिए प्राथमिक विद्यालयों का प्रावधान था लेकिन हमने इस आयु वर्ग के बच्चों की देखभाल और प्राथमिक शिक्षा के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया है.

सीएम ने आगे कहा कि उन छोटे बच्चों की देखभाल के लिए 500 क्रेच स्थापित करने का निर्णय लिया जिनकी माताएं कामकाजी हैं. अब तक 165 क्रेच खोले जा चुके हैं और 335 क्रेच खोलने के लिए स्थानों की पहचान कर ली गई है. मुख्यमंत्री ने सभी माता- पिता एवं अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे अपने बच्चों को पूरा समय दें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!