हरियाणा के 65,000 युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, 6 महीने के अंदर की जाएगी भर्ती 

चंडीगढ़ | हरियाणा में शिक्षा व पुलिस विभाग में खाली पड़े पदों को भरने की कवायद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुरू कर दी है. बुधवार को सीएम खट्टर ने निजामपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान दोनों विभागों में 65,000 पद भरने की घोषणा की. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि उनके कार्यकाल में पिछले आठ वर्षों के दौरान एक लाख चार हजार युवाओं को सरकारी नौकरियां प्रदान की गई हैं. इसके साथ ही, शिक्षा व पुलिस विभाग में 65,000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आरम्भ की जानी है.

Exam Jobs

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार अन्य राज्यों की अपेक्षा युवाओं को सरकारी नौकरियां देने में अव्वल है, प्रदेश अब रोजगार के मामले में उच्च स्तर पर पहुंचता हुआ दिख रहा है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार नौकरियों में पूरी पारदर्शिता बरत रही है. पिछले छह साल के दौरान महेंद्रगढ़ में 4 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी दी जा चुकी है.

सीएम ने आगे कहा कि अगर कोई नौकरी के नाम पर पैसे की मांग करता है तो उसकी शिकायत करें, 24 घंटे के अंदर ऐसे लोगों को जेल के अंदर बंद कर दिया जाएगा. अकेले नंगल सिरोही की बात करें तो इस गांव के युवाओं को 135 नौकरियां दी जा चुकी हैं. इनमें से 87 राज्य सरकार की और 48 केंद्र सरकार की हैं.

6 माह के अंदर होगी 65000 पदों पर भर्ती

CM खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार आने वाले चार महीनों में विभिन्न विभागों में 65 हजार नौकरियां देने जा रही है. 30 हजार से ज्यादा ग्रुप सी की नौकरियां दी जाएंगी, जिसके लिए एक सप्ताह बाद परीक्षा शुरू होगी. यह परीक्षा एक माह में समाप्त हो जाएगी. इसके बाद, ग्रुप डी के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी और अगले छह माह के दौरान ही पीजीटी, पुलिस भर्ती की जाएगी. उपरोक्त सभी के लिए राज्य सरकार ने चार से छह माह का समय निर्धारित किया है.

पद रिक्त होने से नहीं मिल रही लोगों को सुविधाएं

प्रदेश में शिक्षा व पुलिस विभागों में लंबे समय से काफी पद रिक्त हैं, जिसकी वजह से आम जनता को सही से सुविधाएं नहीं मिल पा रही है. स्कूलों में जहां शिक्षकों की कमी की वजह से बच्चों की पढ़ाई नहीं हो रही है तो पुलिस विभाग में  कर्मचारियों की संख्या कम होने के कारण प्रदेश की सुरक्षा सही से नहीं हो पा रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!