कपास के भाव हुए कम, जानिए पिछले दिनों की तुलना में कितने घटे भाव

चंडीगढ़ | हरियाणा में कपास के भाव कुछ दिन से नहीं बढ़ रहे हैं. इस बार कपास का उत्पादन कम हुआ है. कपास की फसल में बीमारी हे कारण फसल खराब हो चुकी है. कपास के भाव में एक बार तो तेजी देखने को मिली किंतु अब कई दिनों से कपास के भाव नहीं बढ़ रही है.

kapas

जानिए वर्तमान में कपास का भाव

आपको बता दें कि कपास के भाव में एक बार तो तेजी देखने को मिली थी. लेकिन कई दिनों से कपास के भाव में बढ़ोतरी नहीं हो रही है. वर्तमान में कपास का भाव 8,100 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास है. कुछ दिनों पहले ₹9000 प्रति क्विंटल से अधिक भाव होने के बाद कारण किसानों को उम्मीद थी कि इस बार 10000 रुपये प्रति क्विंटल तक भाव पहुंच जाएगा. इन दिनों भाव ₹8100 से ₹8300 प्रति क्विंटल तक किसानों को मिल रहे हैं गुरुवार को 8140 रुपए प्रति क्विंटल के भाव सबसे अधिक रहे हैं.

कपास के दाम कम होने का कारण

किसानों ने यह बताएं कि कुछ दिनों से कपास के भाव बढ़ नहीं रहे हैं. जिसका कारण कपास का उत्पादन कम हुआ माना जा रहा है. कपास में बीमारी के कारण फसल खराब हो चुकी हैं वह बढ़ने से किसानों को ₹10000 तक के भाव होने की उम्मीद हो गई थी. लेकिन अब फिर से भाव ₹81 प्रति क्विंटल के आसपास हो गया है. मार्केट कमेटी सचिव नरेंद्र कुंडू ने बताया कि गुरुवार को 8140 रुपए प्रति क्विंटल तक के सबसे अधिक रहे हैं.

यह भी पढ़े -   शायद आप नहीं जानते होंगे सरस्वती नदी के उद्गम का ये रहस्य

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले कपास के भाव की कीमत बढ़ गई थी. जिसके कारण किसान काफी खुश भी नजर आ रहे थे.  लेकिन अब कपास के भाव घटने के कारण किसान मायूस हो गए हैं. बीते दिनों में कपास की कीमत बढ़ने के कारण रूई की कीमत भी बढ़ गई थी. लेकिन अब कपास की कीमत घटने से किसानों को कुछ दिनों पहले की तुलना में अब सस्ते में कपास बेचनी पड़ रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!