खुशखबरी: अब हरियाणा रोडवेज में फ्री सफर कर सकेंगे ये लोग, जानिए हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला

Casino

चंडीगढ़ | अक्सर राज्य सरकारों द्वारा राज्य में संचालित होने वाले रोडवेज बसों में बुजुर्गों, शारीरिक रूप से विकलांगों आदि को योजनाओं के तहत बिना टिकट यात्रा करने की अनुमति दी जाती है. गौरतलब हो कि राजधानी दिल्ली में महिलाओं के लिए बस के सफर को केजरीवाल सरकार द्वारा फ्री किया गया है. अब हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा रोडवेज की बसों में फ्री में यात्रा को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है.

Haryana Roadways Bus

हरियाणा सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि संस्कृत भाषा में विभिन्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्वानों को हरियाणा रोडवेज की बसों में फ्री यात्रा करने की सुविधा प्रदान की जाएगी. इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी स्वीकृति दे दी है. सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डॉ. दिनेश शास्त्री ने बताया कि राज्य सरकार संस्कृत भाषा के विकास के लिए निरन्तर प्रयासरत है. इस दिशा में कई कदम उठाए गए हैं. प्रदेश के सरकारी संस्कृत कॉलेजों, संस्कृत बोर्ड के गठन के अलावा संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है.

सौ बात की एक बात यह है कि हरियाणा सरकार संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए अपने स्तर पर तमाम तरह के कदम उठा रही है. इसके लिए वह विद्यालय, कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों में संस्कृत को भी शामिल करने का प्रयास कर रही है. राज्य के भीतर संस्कृत कॉलेजों, संस्कृत बोर्ड गठन और संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना तक की गई है. प्रदेश सरकार का संस्कृत को लेकर उठाए गए यह सभी कदम सराहनीय है. संस्कृत भारत की प्राचीनतम और सबसे अधिक प्रभावशाली भाषाओं में एक है. तकनीक के इस युग में भी संस्कृत भाषा की प्रासंगिकता बिल्कुल भी नहीं घटी है. यहां तक कि पश्चिमी देश संस्कृत भाषा पर तमाम तरह के शोध तक कर रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!