हरियाणा सरकार देगी एक लाख नौकरियां, 9वीं से 12वीं तक की मुफ्त शिक्षा

चंडीगढ़ । 1 अप्रैल 2021 से नया वित्त वर्ष आरंभ हो गया है. इस नए वित्त वर्ष में हरियाणा सरकार कई बड़े कदम उठाने जा रही है. हरियाणा सरकार मुख्य रूप से हरियाणा के सभी गवर्नमेंट स्कूलों में 9वी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों के लिए फ्री एजुकेशन देगी. इसके साथ ही हरियाणा के सभी गवर्नमेंट विद्यालयों में आईटी को बढ़ावा देने हेतु हरियाणा सरकार ने 700 करोड़ की डिजिटल क्लासरूम की योजना तैयार की है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा 17 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं, क्या है प्रदेश में ताज़ा हालात, जाने यहां

Webp.net compress image 11

इसके अतिरिक्त हरियाणा सरकार का दूसरा अहम कदम यह है कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की सरकार में हरियाणा के सबसे गरीब एक लाख परिवारों की सालाना आय को बढ़ाने हेतु अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया जा रहा है. इस योजना का लाभ लेने हेतु 13 हजार से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण करवा लिया है.

पंजीकरण करवाने वाले लोगों को हरियाणा सरकार उनकी इच्छा के अनुसार रोजगार के साधन उपलब्ध करवाएगी. इसके अतिरिक्त जो भी लोग नौकरी करने की इच्छा रखेंगे, उन्हें उनकी योग्यता के मुताबिक काम दिया जाएगा और उनकी वार्षिक आय को कम से कम एक लाख रुपए तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा. 1 लाख परिवारों को इस योजना के पहले चरण में शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के 30 लाख शुगर मरीजों पर मंडरा रहा खतरा, बचाव ही एकमात्र उपाय

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की फ्री एजुकेशन देने का ऐलान मार्च के महीने में ही बजट को पेश करते समय किया था. मुख्यमंत्री ने कहा था कि विद्यालयों में प्रायोगिक आधारित पढ़ाई के संवर्धन हेतु विशेष शिक्षा क्षेत्र स्थापित होंगे. इन एसईजेड मे छात्राओं को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता हेतु 114.52 करोड़ों रुपयों का बजट बनाया गया है. इसी दौरान मुख्यमंत्री ने अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की भी घोषणा की थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!