14 फसले MSP पर खरीदने वाला पहला राज्य बना हरियाणा

चंडीगढ़ |हरियाणा के  मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का यह दावा है कि वह किसानों की ओर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं.

FotoJet 97 compressed

वह चाहते हैं कि किसानों की आय में बढ़ोतरी हो. इसी बात को जमीनी स्तर पर लाने के प्रयास में हरियाणा सरकार ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है जिसके अनुसार सरकार किसानों से 14 फसलें MSP (Minimum support price) पर खरीदेगी. किसानों के हित में ऐसा कदम उठाने वाला हरियाणा पहला राज्य है. कपास, सूरजमुखी, तिल, चना, मूंगफली, अरहर, उड़द,जौ ,सरसों ,गेहूं, धान, मक्का, बाजरा, मूंग आदि फसल इन में शामिल हैं.

मुख्यमंत्री का यह भी कहना है की पूरे देश में गन्ने का सबसे अधिक दाम हरियाणा में ही दिया जाता है. यहां इसका मूल्य 362 रुपए क्विंटल है जो कि अन्य राज्यों के मुकाबले अधिक है. इसके अलावा किसानों को प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसलों के कारण ज्यादा नुकसान न सहना पड़े इसके लिए उन्हें अच्छा मुआवजा भी दिया जा रहा है.
हरियाणा सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल भी शुरू किया था जिस पर अपनी फसलों का पंजीकरण करवाकर किसान सरकारी कीमतों पर अपनी फसल आसानी से बेच सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 10 बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए जमीन खरीदने की कवायद शुरू, चीफ सेक्रेटरी ने सभी जिला उपायुक्तो को दिए निर्देश

हरियाणा सरकार के अनुसार राज्य में किसानों और किसानी को बेहतर और सुगम बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं जैसे पशुपालकों के लिए ‘पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड’ तथा कम पानी वाली फसलों को उन्नत करने के लिए ‘मेरा पानी मेरी विरासत’ की शुरुआत और अब 14 फसलों की MSP पर खरीद.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!