हरियाणा सरकार ने कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों के लिए की बड़ी घोषणा, जल्दी देखें

चंडीगढ़ | हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से मां बाप की मौत के पश्चात अनाथ हो गए सभी बच्चों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है.

haryana cm

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत ऐसे सभी बच्चे जिन्होंने कोरोनावायरस संक्रमण के कारण अपने माता-पिता या उन का भरण पोषण करने वालों को खोया है, उन्हें हरियाणा सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. हरियाणा सरकार बाल देखभाल संस्थान को पंद्रह सौ रुपए प्रति बच्चा प्रतिमाह 18 वर्ष तक सहायता प्रदान करेगी.

हरियाणा सरकार द्वारा दी जाने वाली यह राशि आवधि जमा के रूप इन सभी बच्चों के बैंक खातों में डाल दी जाएगी और 21 साल की उम्र होने पर बच्चों को मैच्योरिटी राशि प्रदान कर दी जाएगी.

यह भी पढ़े -   दिल्ली से लौटें हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने 22 विधायकों की बुलाई बैठक, निर्दलीय विधायकों से भी करेंगे मुलाकात

ऐसे बच्चों का अन्य सारा खर्चा बाल देखभाल संस्थान द्वारा उठाया जाएगा. जिन लड़कियों ने अपने माता पिता को किशोरावस्था में खो दिया है ऐसी लड़कियों को कस्तूरबा गांधी बाल विद्यालय में मुफ्त में आवासीय शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी. मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत इन सभी लड़कियों को ₹51000 भी दिए जाएंगे. ₹51000 की यह राशि उनके बैंक खातों में डाल दी जाएगी जो उनके विवाह के वक्त ब्याज सहित मिल जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!