हरियाणा सरकार ने भेजे मेसेज, बीपीएल राशन कार्ड धारक अगले महीने से उठा सकते है लाभ

चंडीगढ़ | हरियाणा के सिरसा में कई उपभोक्ताओं के मोबाइल पर संदेश आया कि प्रिय…, पीपीपी नंबर..1, अगले महीने से आप बीपीएल राशन कार्ड का लाभ उठा सकते हैं. राशन लेने के लिए कृपया अपने नजदीकी राशन की दुकान पर जाए. जब हरियाणा सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से इन संदेशों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ये संदेश चंडीगढ़ से भेजे जा रहे हैं. सिरसा और कुरुक्षेत्र जिलों से बीपीएल कार्ड बनाने का अभियान राज्य सरकार द्वारा 7 अप्रैल से शुरू किया गया था. इसी कड़ी में उन उपभोक्ताओं के लिए बीपीएल कार्ड बनाए जा रहे हैं जिनके परिवार के पहचान पत्र की आय एक लाख 80 हजार रुपये है.

यह भी पढ़े -   पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की बढ़ी मुश्किलें, कल 2 बजे सजा सुनाएगी कोर्ट, ये है पूरा मामला

Haryana Ration Card

अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से अप्रैल माह का राशन वितरण किया जा रहा है और उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर नया बीपीएल कार्ड बनाने का संदेश आ रहा है, जो उसके परिवार के पहचान पत्र में दर्ज मोबाइल नंबर है. नए बीपीएल पीले राशन कार्डों पर मई माह से राशन शुरू हो जाएगा. यह पूरा सिस्टम ऑनलाइन है.राशन कार्ड परिवार के पहचान पत्र से ही बनेंगे, इसमें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का कोई संबंध नहीं होगा.खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अपनी देखरेख में ही राशन वितरण करवाएगा.

कहीं जाने की जरूरत नहीं

विभाग के कालांवाली सहायक खाद्य एवं आपूर्ति कार्यालय के प्रभारी चंद्र मोहन ने कहा कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति जिनके पास बीपीएल पीला राशन कार्ड है, कार्यालय नहीं आएं. नई व्यवस्था के तहत ऑनलाइन पात्र व्यक्ति का बीपीएल पीला राशन कार्ड परिवार के पहचान पत्र से स्वत: बन जाएगा और उसके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा. उन्होंने कहा कि जिन उपभोक्ताओं के राशन कार्ड पारिवारिक पहचान पत्र के कारण बंद हो गए हैं, वे अपने परिवार के पहचान पत्र को अपडेट करवाकर त्रुटियों को ठीक करवाएं.

यह भी पढ़े -   स्कूली छात्रों को एक और बड़ा तोहफा देगी हरियाणा सरकार, 27 मई को होगा कार्यक्रम

घर बैठे जरूरतमंदों के लिए बनेगा पीला राशनकार्ड

ऑल फेयर प्राइस शॉप डीलर फेडरेशन, हरियाणा के मीडिया प्रभारी गुरतेज सिंह सोढ़ी ने परिवार पहचान पत्र से नए पीले राशन कार्ड बनाने के लिए राज्य सरकार का स्वागत करते हुए कहा कि जरूरतमंदों के लिए नए पीले राशन कार्ड बनाना एक अच्छी पहल है.गरीब लोग पीले राशन कार्ड लेने कार्यालयों के चक्कर लगाते थे.अब घर बैठे जरूरतमंदों के लिए पीला राशन कार्ड बनेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा रोजगार निगम के कच्चे कर्मचारियों के लिए पक्का होने का रास्ता बंद, जानिए वजह

अधिकारी ने कही ये बात

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सुरेंद्र सैनी ने कहा है कि सिरसा जिले में पारिवारिक पहचान पत्र से करीब 49 हजार नए बीपीएल कार्ड बनने हैं. नए उपभोक्ताओं को सीधे चंडीगढ़ से ही मोबाइल पर संदेश मिल रहे हैं, जिन उपभोक्ताओं को संदेश प्राप्त हुआ है वे मई माह से राशन ले सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!