मौसम विभाग से आई राहत भरी खबर, जानिए कब आएगा हरियाणा में मानसून

हिसार | गर्मी का सीजन शुरू होते ही लोगों को मानसून का इंतजार रहता है. तापमान जब उफान पर होता है और गर्मी की तपिश से लोगों का हाल- बेहाल हो जाता है तो उनके मन में एक ही सवाल आता है कि कब बारिश होगी और गर्मी से निजात मिलेगी. एक न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (H.A.U) हिसार के मौसम वैज्ञानिक डॉ एमएल खिचड़ ने इस सवाल का जवाब दिया और बताया कि हरियाणा में मानसून कब दस्तक देगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में टूटा गर्मी का 56 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे गर्म शहरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर गुरूग्राम

barish 3

डॉ एमएल खिचड़ ने बताया कि इस बार हरियाणा में मानसून समय पर दस्तक दे रहा है. जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून आने की पूरी संभावना है. 15 जून के बाद प्री- मानसून का प्रभाव प्रदेश में शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब और राजस्थान के पास एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने की संभावना है. इसी प्रभाव की वजह से 20 और 21 अप्रैल को खासकर उत्तरी हरियाणा में बूंदाबांदी हो सकती है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ एमएल खिचड़ ने बताया कि पिछले कई दिनों से दिन का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है. लेकिन मौसम में बदलाव के बाद दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है जबकि रात्रि तापमान सामान्य रहने के आसार हैं. बुधवार को हिसार जिले में तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में आंधी और बूंदाबांदी से गिरा तापमान, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

उन्होंने बताया कि हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में इस बार गर्मी समय से पहले अपना प्रचंड रुप दिखा रही हैं. मार्च माह में ही तापमान इतना पहुंच गया था जितना कि अप्रैल में होना चाहिए था. इस साल मार्च के तापमान ने पिछले दस सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!