हरियाणा: बीजेपी से कृष्ण पंवार, कांग्रेस से अजय माकन जाएंगे राज्यसभा, राजस्थान से सुरजेवाला की होगी एंट्री

चंडीगढ़ | हरियाणा के तीन नेता राज्यसभा पहुचेंगे. इनमें से एक नेता हरियाणा से और एक राजस्थान से राज्यसभा जाएंगे. हरियाणा के परिवहन, आवास और जेल मंत्री, पूर्व दलित नेता कृष्णलाल पंवार, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला का राज्यसभा में जाना तय है.

krishan lal

हरियाणा में उद्योग और बिजली मंत्री रहे सुरजेवाला कांग्रेस के टिकट पर राजस्थान से राज्यसभा जाएंगे, जबकि अजय माकन हरियाणा से राज्यसभा पहुंचेंगे. बीजेपी ने कृष्णपाल पंवार को हरियाणा से ही राज्यसभा भेजने की तैयारी की है.

कांग्रेस की राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा का नाम शामिल नहीं है. कुमारी शैलजा को हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चौधरी उदयभान को यह जिम्मेदारी दी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का ऐलान, धान की जगह दूसरी फसल लगाने पर मिलेंगे 7000 रूपए

ऐसी संभावना थी कि कांग्रेस आलाकमान हरियाणा से शैलजा, आनंद शर्मा या सुरजेवाला को राज्यसभा भेज सकता है, लेकिन शैलजा और शर्मा का नाम किसी भी राज्य की सूची में शामिल नहीं है, जबकि कांग्रेस आलाकमान ने सुरजेवाला को राजस्थान से राज्यसभा भेजकर हुड्डा को फ्रीहेंड खेलने का मौका दिया है. हुड्डा ने 30 मई को अपने चंडीगढ़ स्थित आवास पर विधायकों की बैठक बुलाई है.

रविवार को भाजपा के शीर्ष नेतृत्व द्वारा जारी राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची में कृष्णलाल पंवार का नाम शामिल है. कृष्णलाल पंवार पानीपत जिले की इसराना विधानसभा सीट से कई बार विधायक रहे हैं. लेकिन 2019 का विधानसभा चुनाव हार गए थे. फिलहाल उनके पास बीजेपी में अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी है. दलित दुष्यंत कुमार गौतम का कार्यकाल पूरा होने के बाद बीजेपी ने उनकी जगह एक दलित चेहरे को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है.

यह भी पढ़े -   स्कूली बच्चों की पढ़ाई के लिए ढाई लाख टैबलेट और खरीदेगी हरियाणा सरकार, जल्द निकाला जाएगा टेंडर

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव होना है. ये दोनों सीटें बीजेपी सांसद दुष्यंत कुमार गौतम और बीजेपी समर्थित निर्दलीय सांसद सुभाष चंद्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद खाली हुई थीं. विधायकों की ताकत और जोड़-तोड़ की राजनीति के हिसाब से कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है, लेकिन बीजेपी ने कृष्णलाल पंवार को ही प्रत्याशी घोषित कर जोड़-तोड़ की राजनीति को हवा नहीं देने का फैसला किया.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी, अब नए बाग लगाने पर प्रति हेक्टेयर 50% मिलेगा अनुदान

कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा के बाद तय हुआ कि भाजपा और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवार बिना किसी राजनीतिक बाधा के राज्यसभा जाने वाले हैं. राज्य में कुल पांच राज्यसभा सीटें हैं. वर्तमान में कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा, भाजपा सांसद रामचंद्र जांगड़ा और डीपी वत्स राज्यसभा में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!