हरियाणा में जल्द होगी 2356 शिक्षकों की भर्ती, सरकार ने दी मंजूरी

चंडीगढ़ | जल्द ही हरियाणा और मेवात काडर में 2356 शिक्षकों की भर्ती होगी. सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है. अब कुछ दिनों में इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. सरकार ने पहले जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी)की भर्ती के लिए इंकार कर दिया था. जिसके लिए भी स्वीकृति दे दी गई है. 2356 पदों में 896 पद जेबीटी के हैं.

Teacher

प्रदेश में जेबीटी की 10 साल बाद भर्ती हो रही है. प्रदेश में एक 1.25 लाख युवा एचटेट बात कर चुके हैं. इसलिए प्रतिस्पर्धा कड़ी रहेगी. जेबीटी की भर्ती का विज्ञापन 2012 में काग्रेस सरकार में निकाला गया था. मामला कोर्ट में जाने पर जॉइनिंग 2017 तक हुई थी. हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के चेयरमैन भोपाल सिंह ने बताया कि सरकार से मंजूरी मिल चुकी है. कुछ भर्तियों पर सरकार से चर्चा चल रही है. नीतिगत फैसले होने पर उन पर भी प्रकिया शुरू होगी. आगे बताया कि 50 हजार पदों पर भर्ती की योजना है.

अंग्रेजी के 552 पदों पर अभी नहीं होगी भर्ती

कमीशन की ओर से फिलहाल 10 से ज्यादा विषयों के टीजीटी की भर्ती की तैयारी की जा रही है.परंतु अभी अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की भर्ती नहीं होगी. प्लानिंग में अंग्रेजी विषय के मेवात काडर के 259 और हरियाणा काडर के 293 पदों की भर्ती शामिल है.

यह भी पढ़े -   कल हरियाणवी गर्ल से शादी रचाएंगे पंजाब सीएम भगवंत मान, सीएम हाउस में होगा प्रोग्राम

यहां फंस रहा है पेंच

जल्द ही पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) की भर्ती होगी. इसमें सरकार द्वारा निर्णय होना है. पीजीटी ग्रेड बी श्रेणी में आते हैं. इसमें लिखित परीक्षा के साथ इंटरव्यू का भी प्रावधान है. मामला यहां फंस रहा है कि ग्रेड बी की भर्ती एचएसएससी नहीं एचपीएससी करता है. इसलिए सरकार फैसला नहीं ले पाई है की भर्ती किससे करवाई जाए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!