हरियाणा में CENTA के माध्यम से होगी टीजीटी शिक्षकों की भर्ती, हर महीने होंगे टेस्ट

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार ने राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में अब टीजीटी शिक्षकों की भर्ती सेंटर फॉर टीचर एकरीडिटेशन (CENTA) परीक्षा के माध्यम से करने का फैसला लिया है. इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार ने हर माह CENTA टेस्ट आयोजित करवाने का निर्णय भी लिया है.

TEACHER

विभाग ने भर्ती प्रक्रिया को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी डीईओ, डीईईओ को पत्र जारी कर कहा है कि सभी मॉडल संस्कृति वरिष्ठ विद्यालय में टीजीटी के खाली पदों को केवल टेस्ट के जरिए ही भरा जाएगा. इन स्कूलों में टीजीटी शिक्षकों की नियुक्ति पहले साक्षात्कार के माध्यम से ही होती थी, लेकिन अब विभाग ने पीजीटी और प्रिंसिपल के बाद इन्हें भी परीक्षा के माध्यम से ही नियुक्त करने का फैसला लिया है.

परीक्षा को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाया गया है. टेस्ट में पंजीकरण के लिए एक लिंक भी जारी किया गया है. यह 24 घंटे खुला रहेगा, जिसमें अगले 3 महीने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. अभ्यर्थी जिस माह पेपर देना चाहता है उससे एक महीना पहले कि 7 तारीख तक लिंक पर पंजीकरण कर सकेंगे. इस माह के लिए जारी लिंक 15 जून रात 12 बजे तक खुला रहेगा. निदेशक ने कहा है कि प्रदेश के सभी संस्कृति मॉडल स्कूलों में लाखों बच्चों ने दाखिला लिया है. स्कूल बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पढ़ें मौसम विभाग की ताज़ा अपडेट

स्कूलों में खाली पड़े हैं हजारों पद

बता दें कि हरियाणा में शिक्षकों के कुल 38476 पद रिक्त हैं. इनमें पीजीटी के 15265, टीजीटी के 18236, हेडमास्टर के 1046 और जेबीटी-पीआरटी के 3929 पद खाली हैं. राज्य में 14491 सरकारी स्कूल हैं. इनमें से शिक्षकों के 120966 पद स्वीकृत हैं जबकि वर्तमान में आवश्यकता 122798 है.72188 नियमित शिक्षक और 12134 अतिथि शिक्षक हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!