हरियाणा में इस दिन बारिश के आसार, जानें 15 जून तक कैसा रहेगा मौसम

हिसार | हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से गर्मी बहुत अधिक पड़ने लगे हैं वहीं राज्य के कई जिलों में लू का कहर भी देखने को मिला है. हरियाणा में पिछले कुछ दिनों के तापमान की बात करें तो लगातार तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मगर आने वाले दिनों में हरियाणा के मौसम का मिजाज बदलने वाला है क्योंकि इस बार का मौसम पूर्वानुमान अच्छे संकेत लगा है.

Barish Image

बता दें कि चौधरी चरणसिंह कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग ने हरियाणा का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. यह पूर्वानुमान मौसम विभाग ने 9 जून, 2022 से लेकर 15 जून 2022 तक का जारी किया है.

बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से पंजाब के ऊपर एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से हवाओं में बदलाव देखने को मिलेगा. वहीं हवाओं का रूख पश्चिमी से पूर्वी होने पर 10 जून देर रात्रि से मौसम में हल्का बदलाव देखने मिलेगा. जिससे 11 और 12 जून को आंशिक बादल और बीच-बीच में कहीं कहीं धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है. साथ ही कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी होने के भी आसार हैं। बाद में 13 जून से 15 जून के दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क तथा पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़े -   हिसार में AAP को जिला परिषद की मिली 15 सीटें, केजरीवाल ने पार्टी के भविष्य को लेकर कही ये बात

गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड

हरियाणा में इस बार की गर्मी ने कई दशकों के पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भीषण गर्मी ने देश के अधिकतर राज्यों को झुलसा कर रख दिया है. देश के उत्तर भारत राज्यों हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और यूपी में गर्मी ने अपना खूब कहर दिखाया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवाओं में दिखेगा बदलाव, मौसम में होगा परिवर्तन

कब दस्तक देगा मानसून

आईएमडी मानसून के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि हरियाणा में प्री मानसून के 25 जून तक आने की संभावना है. वहीं पूर्ण रूप से मानसून 30 जून तक हरियाणा में दस्तक देगा. फिलहाल केरल में मानसून दस्तक दे चुका है. महाराष्ट्र में भी 2 दिनों बाद मानसून के आने की संभावना है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!