Update: 1 अगस्त से होंगे यह चार बड़े बदलाव, आपका जानना है जरुरी

चंडीगढ़ | अगस्त माह शुरू होने में कुछ ही दिन शेष हैं. नया महीना अपने साथ कई बदलाव लेकर आ रहा है. इनका सीधा असर आपकी जेब और जीवन पर पड़ेगा. इसलिए जरूरी है कि आप नियमों की जानकारी पहले से ही अपने पास रखें. बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त से चेक भुगतान के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. 1 अगस्त से आईटीआर फाइल करने के लिए 5000 रुपये की लेट फीस देनी होगी. हम आपको ऐसे 4 बदलावों के बारे में बता रहे हैं जो आपको प्रभावित करेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बदले Dial 112 के नियम, 1 नवम्बर से लागू होंगे नए नियम

Bank Image

पाजीटिव पे सिस्टम लागू

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त से अपने चेक भुगतान नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है. बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए पाजीटिव पे प्रणाली अनिवार्य होगी. चेक भुगतान को सुरक्षित बनाने और बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए ये बदलाव किए जा रहे हैं.

किसान सम्मान निधि के लिए केवाईसी होगा जरूरी

आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के केवाईसी के लिए 31 जुलाई का समय भी दिया गया है. नहीं तो किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा. 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा, ऑनलाइन पीएम घर बैठे किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ईकेवाईसी करवा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा पंचायत चुनाव लड़ने के लिए जेब करनी होगी ढीली, ढाई गुना बढ़ी जमानत राशि

आईटीआर फाइल करने के लिए लेट फीस

टैक्सपेयर्स को 31 जुलाई के बाद यानी 1 अगस्त से आईटीआर फाइल करने पर लेट फीस देनी होगी. वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कम है, तो उसे 1,000 रुपये विलंब शुल्क के रूप में देना होगा.

महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों की हर महीने की पहली तारीख को समीक्षा की जाती है. ऐसे में प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों के चलते इस बार घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!