कई सौ करोड़ की लागत से बनेगा अनोखा एक्सप्रेस-वे, आपस में जुड़ जाएंगे पूर्वी और पश्चिमी हरियाणा

चंडीगढ़ । रोड़ कनेक्टिविटी को मजबूत करने की दिशा में हरियाणा सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र में जानकारी देते हुए बताया था कि पूर्वी हरियाणा को पश्चिमी हरियाणा से जोड़ने के लिए एक नया एक्सप्रेस-वे का निर्माण बहुत जल्द शुरू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसकी डीपीआर तैयार करने के लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी भी मिल गई है और केन्द्र सरकार ने डीपीआर तैयार करने के लिए 80 लाख रुपए की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है.

Fourlane Highway

डबवाली से पानीपत तक एक्सप्रेस-वे

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र में एक विधायक के सवाल के जवाब में बताया कि डबवाली से पानीपत तक एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है. इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से प्रदेश के कई जिलों को फायदा पहुंचेगा. उन्होंने बताया कि प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे को प्रदेश के 7 नेशनल हाईवे भी टच करेंगे, जिससे प्रदेश के अन्य जिलों का हैवी ट्रैफिक भी डायवर्ट होकर इस एक्सप्रेस-वे का फायदा उठा सकेगा.

वन विभाग की एनओसी अभी बकाया

सदन में विधायक द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि जींद सफीदों सड़क मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने की प्रशासनिक स्वीकृति दी जा चुकी है. उन्होंने बताया कि वन विभाग की ओर से एनओसी मिलने का इंतजार है और एनओसी मिलते ही सड़क चौड़ीकरण के काम को और तेजी से पूरा किया जाएगा. सफीदों शहर के बाईपास संबंधी कार्य को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अधूरे पड़े बाईपास के कार्य की जांच करवाकर पूरा करवा दिया जाएगा. बहुत जल्द इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य कर प्रदेश की जनता को समर्पित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा और राजस्थान में हुई इस शादी की आखिर क्यों हो रही चर्चा, जानें वजह ?

हरियाणा के अंतिम छोर पर हैं डबवाली

बता दें कि डबवाली क्षेत्र हरियाणा के अंतिम छोर पर स्थित है. डबवाली उपमंडल देश के दो राज्यों पंजाब और राजस्थान की सीमा से सटा हुआ है. दो राज्यों की सीमा से सटे होने के कारण यहां से भारी वाहनों का आवागमन ज्यादा रहता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा पुलिस 'प्रेजिडेंट कलर पुरस्कार' से सम्मानित, CM मनोहर लाल और गृह मंत्री ने दी बधाई

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यहां से पानीपत, करनाल होते हुए उत्तर प्रदेश जाने के लिए सीधा कोई स्टेट हाइवे नहीं है लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के बनने से हरियाणा के साथ-साथ पंजाब और राजस्थान के लोगों को भी बहुत फायदा पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने की दिशा में हमारी सरकार लगातार काम कर रही है और लोगों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए नए हाईवे बनाएं जा रहें हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!